Wednesday , September 28 2022

झंडा वितरण में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं -जिलाधिकारी

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी ।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आज कैम्प कार्यालय पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम से सम्बन्धित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि समस्त विभाग लक्ष्य के सापेक्ष झंडा बनवा कर उसका वितरण समय से सुनिश्चित करायें।
उन्होंने कहा कि लोगों को प्रेरित करने और उत्साह से भाग लेने के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया जाय, प्रदर्शनी लगाई जाये जिससे आम लोगों द्वारा देश के विभाजन के दंश को झेलने से लेकर आजादी हासिल करने में दिये गये बलिदान को महसूस किया जाये।
विभाजन की विभीषिका की जानकारी लोगों को बताने के लिए नगर निगम और सिंधी समाज व अन्य लोगों द्वारा 14 अगस्त को प्रातः 7:30 बजे से शहीद उद्यान सिगरा से तिरंगा यात्रा मौन जुलूस निकाला जायेगा, झूलेलाल मंदिर पर गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा इसके अलावा प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में वृहद प्रदर्शनी लगाई जायेगी। सुबह 6 बजे से तिरंगे के साथ मौन जुलूस निकाला जायेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि कस्तूरबा स्कूल से सिंधी कालोनी तक बच्चों द्वारा मौन जुलूस निकाला जायेगा। एलटी कालेज में पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा इसके लिए 13 अगस्त की शाम तक सभी तैयारियां पूरी कर लिये जाने का निर्देश दिया गया।
हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि झंडे के वितरण में किसी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए। लेखपालों को फील्ड में भेजकर झंडे का वितरण कराना सुनिश्चित करें। किसी ने भी झंडा लेकर अपने पास रख लिया वितरण नहीं किया तो उसके खिलाफ निलम्बन की जायेगी उसे बख्शा नहीं जाएगा।
ग्राम प्रधानों, पार्षदों, सिविल डिफेंस,एनएसएस,रेड क्रॉस के द्वारा बैठकें आयोजित कर लोगों में जागरूकता पैदा करने का कार्यक्रम चलाया जाय, इसी प्रकार थानेवार भी बैठकें करके लोगों को जानकारी देने तथा राष्ट्रीय कार्यक्रम में उत्साह से प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया जाय।
घरों, दुकानो तथा शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न मार्गों पर कल दोपहर से झंडे दिखाई देने चाहिए।
उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से झंडा वितरण सम्बन्धी रिपोर्ट प्रतिदिन चार बजे तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

Translate »