Wednesday , September 28 2022

ब्रेथ ईजी ने लगाया सावन मे आए श्रद्धालुओं के लिए स्वस्थ शिविर


पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी।ब्रेथ ईजी टी.बी, चेस्ट, एलर्जी केयर सेंटर अस्सी वाराणसी एवम ब्रेथ ईजी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल रामनगर द्वारा सयुक्त से दिनांक 8अगस्त दिन सोमवार को एक नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन दुर्गाकुंड स्थित मानस मंदिर पार्क में किया गया यह चिकित्सा शिविर सावन मे काशी मे आए श्रद्धालु के लिए लगाया गया I
इस चिकित्सा शिविर में डॉ. एस.के पाठक डॉ स्वप्निल पाठक , डॉ सौरभ पटेल , ने ३८६ लोगो को नि:शुल्क जाँच एवं परामर्श एवं दवा का वितरण किया गाया I इस कार्यक्रम में ब्रेथ ईजी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ एस.के पाठक ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए बताया -कि –“अस्थमा मरीजो को बार बार खांसी आना, सास फूलना, धुल-धुएं से एलर्जी, प्राय: कई बार छीक आना, बलगम के साथ कफ़ आना इत्यादि मुख्य लक्षण होते हैं I डॉ. पाठक ने बताया –की बदलते हुए मौसम सर्दी,जुकाम, एलर्जी,बुखार एवं स्वांस की बीमारियों आम हो जाती है , लक्षण आने पर तुरंत चिकत्सक से परामर्श लेना स्वास्थ सम्बंधी बीमारियों से बचा जा सकता है, श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार के नासा, धूम्रपान से दूर रहने के लिए कहा ।

डॉ पाठक ने बताया – “अस्थमा एक आम बीमारी हो गई है जिसमे में मुख्यत: श्वांस नलियों में सूजन हो जाता हैं, जिसके कारण बाद में उन नालियों में सिकुडन भी हो जाता हैं, जो साधारण दवाइयों से नही ठीक हो पता हैं I इसके लिए एक विशेष प्रकार की थेरेपी का इस्तमाल किया जाता हैं, जिसकी सुविधा ब्रेथ ईजी हॉस्पिटल में उपलब्ध है। , जिससे अस्थमा के मरीज को 2-3 मिनट में ही आराम मिल जाता हैं I”
ब्रेथ ईजी के चिकित्सा प्रभारी डा स्वप्निल पाठक ने बताए की स्वांस सम्बन्धी जटिल बीमारियों के ईलाज के लिए ब्रेथ ईजी चेस्ट हॉस्पिटल पूर्वांचल में एक अग्रणी हॉस्पिटल है ,जहा पर अब प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार को सुबह ९ बजे से १२बजे तक निःशुल्क ओपीडी की सुविधा उपलब्ध दी जा रहीं है ।
डॉ पाठक ने बताया कि “श्वांस मरीजो को अपने आहार में अधिक से अधिक एंटी ओक्सिडेंट को शामिल करना चाहिए , आहार में जितनी ज्यादा विटामिन सी की मात्रा होगी, आपके लिए उतना ही ज्यादा लाभकारी होगा I कावरियो को बताया की यात्रा के दौरान फल, जूस और अंकुरित खाद्य पदार्थ एवम अधिक से अधिक इलेक्ट्रॉल पानी का सेवन करे ।
डॉ पाठक ने आगे बताया कि ब्रेथ ईजी जन जागरूकता के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाता रहता हैं जिसमे नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर, क्लिनिक, जन जागरूकता रैली, मोबाइल कैंप प्रमुख हैं I
इस चिकत्सा शिविर में समाज सेवा सोसायटी की ओर श्री संतोष मिश्रा जी, दिलीप पांडेय जी का सहयोग सराहनीय रहा ।
यह चिकित्सा शिविर सायं 5बजे से देर रात्रि तक चलता रहा ।

Translate »