डीएम कौशल राज शर्मा ने मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल संग विकास भवन स्थित डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी ।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आज मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल संग विकास भवन स्थित डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया, इस दौरान उन्होंने डिस्प्ले बोर्ड लगवाने का निर्देश दिया जिसपर की गयी आवश्यक कार्यवाही का साप्ताहिक/मासिक डाटा व आवश्यक सूचनाएं प्रदर्शित की जायें।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि इस कंट्रोल रूम से कोरोना डार्क ज़ोन मानिटरिंग, तहसील और ब्लाक के फील्ड लेवल अधिकारी व कर्मचारियों की उपस्थिति, अस्पतालों में डाक्टरों की उपस्थिति, शिक्षा विभाग में कार्यरत टीचर्स की उपस्थिति सहित विभिन्न विभागों की लाभार्थी परक योजनाओं के लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ आदि की क्रास चेकिंग फोन काल से चेक की जाती है।
विकास भवन के द्वितीय तल पर कंट्रोल रूम बनाया गया है । कंट्रोल रूम से प्रतिदिन जनपद में समस्त विभाग के जैसे शिक्षा विभाग, ग्राम विकास विभाग पंचायती राज विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग लोक निर्माण विभाग एवं अन्य विभाग के कार्यालय एवं फील्ड स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की प्रतिदिन प्रातः 10:00 बजे से 12:00 के बीच अटेंडेंस ली जाती है, जो कर्मचारी अपने कार्यालय एवं कार्य क्षेत्र में अनुपस्थित पाए जाते हैं उनको मुख्य विकास अधिकारी महोदय द्वारा पहले चेतावनी जारी की जाती है तत्पश्चात उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाती है । उक्त के अतिरिक्त शासन द्वारा संचालित विभिन्न लाभार्थी परक परियोजनाओं जैसे आवास निर्माण शौचालय निर्माण किसान सम्मान निधि विभिन्न प्रकार के पेंशनके पात्र लाभार्थियों का रेंडम चेकिंग भी की जाती है। आज कंट्रोल रूम से कुल 508 काल की गई जिसमें 332 शिक्षा विभाग 75 पंचायती राज विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के 66 कर्मचारियों को कॉल की गई जिसमें शिक्षा विभाग में कुल चार अध्यापकों से बात नहीं हुई प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया कि 4 अध्यापक सीएल पर है तथा दो चिकित्सा अवकाश पर हैं पंचायत राज विभाग में 25 कर्मचारियों का मोबाइल बंद पाया गया उनके विरुद्ध स्पष्टीकरण जारी किया जाएगा।

Translate »