गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखते हुए मनाए त्यौहार: जिलाधिकारी

सोनभद्र(सर्वेश श्रीवास्तव)। आगामी त्यौहार ईदुज्जुहा (बकरीद) के मद्देनजर जनपद में साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार मे की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी धर्मों के नागरिकों को साधुवाद देते हुए कहा कि आप सभी लोग अपने-अपने समाजिक दायित्व का निर्वहन उसी तरह करें जैसे विगत वर्षों में सभी धर्मों के लोग आपसी भाई चारे से सभी त्यौहार मिल जुल कर मनाते रहे है। उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए आगामी त्योहार बकरीद को भी गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखते हुए मनाएं। उन्होने जनपद वासियों से किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरों को

प्रसारित करने से बचे और कोई भी इस प्रकार की सूचना यदि उन्हे प्राप्त होती है तो उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को दे ताकि उस सूचना की जॉच करते हुए उसका निस्तारण कराया जा सके। बताया कि शासन से स्पष्ट निर्देश दिये गये है कि त्यौहारों को पारम्परिक ढंग से मनाया जाये और किसी भी प्रकार की नई परम्परा का आरम्भ न की जाये। उन्होने सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खास तौर से त्यौहार के समय अपने-अपने क्षेत्रों में पानी, बिजली और साफ सफाई की व्यवस्था मुकम्मल रखें। पुलिस अधीक्षक डाॅ यशवीर सिंह ने कहा कि आगामी दिनों में आने वाली काॅवड़ यात्रा व बकरीद के दृष्टिगत सुरक्षा से सम्बन्धित सारी तैयारियां पूर्ण कर ली जाये, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि सार्वजनिक सड़कों पर नमाज या अन्य किसी प्रकार के कार्य न किये जाये, प्रतिबन्धित जानवरों की कुर्बानी न की जाये और लाउडस्पीकर व साउण्ड निर्धारित ध्वनि से अधिक तेज न बजाया जाये और अश्लील गाने भी न बजाये जाये। कहां किसी प्रकार की अफवाह फैलाने सम्बन्धी मैसेज प्राप्त होते हैं, तो उसके सम्बन्ध में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को तत्काल अवगत कराया जाये। उन्होने समस्त क्षेत्राधिकारियों एवं थाना/चौकी प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अपने क्षेत्र के सम्भ्रान्त नागरिकों एवं पीस कमेटी के सदस्यों से समन्वय स्थापित करते हुए जनपद में भाई चारा, साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी सहदेव कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, उप जिलाधिकारी घोरावल एसपी सिंह, उप जिलाधिकारी दुद्धी शैलेन्द्र मिश्रा, समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिकारीगणों सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नगारिक उपस्थित रहें।

Translate »