विद्युत से सुरक्षा जागरूकता संभव : अर्चना भारती

बीजपुर (सोनभद्र)। डीएवी पब्लिक स्कूल रिहंदनगर में एनटीपीसी ईएमडी विभाग से पहुँचे अर्चना भारती,सीनियर मैनेजर ब्रिजेश कुमार , जितेन्द्र सिंह, सुरक्षा विभाग के पी जगपति राजू ने विद्युत सुरक्षा सप्ताह के तहत विद्यार्थियों को जागरूक किया। सर्वप्रथम विद्यालय के प्राचार्य राजकुमार ने करतल ध्वनि के बीच एनटीपीसी के सभी अधिकारियों का स्वागत किया। ततपश्चात विद्यार्थियों को विद्युत सुरक्षा से संबंधित एक टेली फिल्म दिखाया गया, उसके बाद विद्युत सुरक्षा से संबंधित अनेक टिप्स दिए गए। अर्चना भारती ने बताया कि हमें इलैक्ट्रिक उपकरणों का प्रयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए आकाशीय बिजली कड़कने के समय

मोबाइल ,टेलीफोन, इंटरनेट जैसी सेवाओं के इस्तेमाल से बचना चाहिए और मोबाइल चार्जिंग के समय हमें मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बिजली के उपकरणों का प्रयोग करने के बाद उसका स्वीच बंद कर देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हमें स्वयं विद्युत के तारों एवं उपकरणों को ठीक नहीं करना चाहिए हमेशा इलेक्ट्रिसियन की मदद लेनी चाहिए।
ब्रजेश कुमार ने बताया कि हमें विद्युत के उपकरणों को छूने से पहले सूखे हुए चप्पलों का प्रयोग करना चाहिए, करेंट लगे हुए व्यक्ति को बचाने के लिए मेन पावर बंद करना चाहिए और जल्दबाजी में उसे नहीं छूना चाहिए। सुरक्षा विभाग के पी जगपति राजू ने बताया कि साॅर्ट सर्किट से घरों में आग लगने पर पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में अग्निशमन विभाग को सूचित करना चाहिए यदि कोई विद्युत कर्मी विद्युत कार्य में लगा हो तो गलती से भी पावर चालू नहीं करना चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक सोमनाथ चक्रवर्ती, डॉ आर के झा, राजलक्ष्मी शेषण, रंजना सिंह के साथ पूरा विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Translate »