साइकल प्योर ने वाराणसी में पेश की पुष्करिणी डिवाइन अगरबत्ती

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी: दुनिया की सबसे बड़ी अगरबत्ती निर्माता कंपनी साइकल प्योर अगरबत्ती ने वाराणसी में आज काशी विश्वनाथ मंदिर के अर्चक श्रीकांत मिश्र जी तथा अर्चक नीरज पांडेय जी और साइकल प्योर अगरबत्ती के प्रबंध निदेशक अर्जुन रंगा की उपस्थिति में पुष्करिणी डिवाइन अगरबत्ती पेश कीं।

उचित एवं पर्यावरण के अनुकूल तरीके से प्राप्त किए गए मंदिर के पवित्र फूलों से तैयार यह अद्भुत सुगंध मंदिरों की पवित्र नगरी के लिए एकदम उपयुक्त है। मैसूर के चामुंडेश्वरी मंदिर, लक्ष्मी वेंकटरमणस्वामी मंदिर और नंजुंदेश्वर मंदर में अर्पित फूल इकट्ठे किए जाते हैं और उन्हें सुगंध के रूप में नया जीवन दिया जाता है।

महिलाओं द्वारा तैयार और दिव्य सुगंध वाली ‘पुष्करिणी’ रेंज के उत्पादों में अगरबत्ती, सांब्राणी, कोन और धूप शामिल हैं।

पुष्करिणी उत्पादों के लिए साइकल प्योर ने मैसूर के मंदिरों के अलावा वाराणसी के मंदिरों से भी पवित्र पुष्प एकत्र करने आरंभ कर दिए हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य अर्चक श्रीकांत मिश्र जी ने इस पर कहा, “इस प्राचीन पवित्र नगरी में पुष्करिणी के आगमन का हिस्सा बनकर हमें प्रसन्नता हो रही है। मंदिरों के पवित्र फूलों को सुगंध के रूप में नया जीवन देने के साइकल प्योर के प्रयास की हम सराहना करते हैं। वाराणसी के मंदिरों को हर महीने श्रद्धालुओं से कई टन फूल मिलते हैं। इस दृष्टि से पर्यावरण को बनाए रखने का यह बहुत अच्छा अभियान होगा।”

काशी विश्वनाथ मंदिर के अर्चक नीरज पांडेय जी ने कहा, ”मंदिर में चढ़ाए गए फूलों का ऐसा उपयोग करने से उनका उद्देश्य और दिव्यत्व बढ़ जाता है। यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि ये फूल पुष्करिणी डिवाइन अगरबत्ती के रूप में अपनी सुगंध फैलाते रहेंगे।”

साइकल प्योर अगरबत्ती के प्रबंध निदेशक अर्जुन रंगा ने इस मौके पर कहा, “एक ब्रांड के तौर पर हम मानते हैं कि जो दिव्य है वह दिव्य ही रहता है। हम पर्यावरण हित के लिहाज से नए प्रयोग करने में जुटे रहते हैं ताकि हमारे ग्राहकों को साइकल के प्रत्येक उत्पाद में पूजा का मूल्यवर्द्धक अनुभव मिले। मैसूर के इन प्रसिद्ध मंदिरों में हर महीने लाखों भक्त जाते हैं और देवताओं पर टनों फूल चढ़ाते हैं। मंदिरों के इन फूलों की संभावना पहचानकर हमने इन पवित्र फूलों का जीवन और उद्देश्य बढ़ाने के लिए पुष्करिणी रेंज तैयार की। इनकी दिव्य सुगंध काफी समय तक रहती है और दैनिक पूजा, अनुष्ठान, ध्यान एवं योग के लिए यह एकदम उपयुक्त है। अपने उत्पादों की नई रेंज के जरिये हम युवा पीढ़ी से भी जुड़ने की आशा करते हैं क्योंकि वे पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद चुनने वाले विवेकशील उपभोक्ता हैं।”

साइकल प्योर के उत्पादों में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री उचित तथा पर्यावरण के अनुकूल तरीकों से प्राप्त की जाती है। उत्पाद विनिर्माण के दौरान बनने वाले समूचे कार्बन की भरपाई कर दी जाती है क्योंकि कंपनी को जीरो कार्बन विनिर्माता का प्रमाणपत्र मिला है। पुष्करिणी रेंज की अगरबत्तियां सभी रिटेल आउटलेट पर और www.cycle.in पर उपलब्ध हैं।

Translate »