सौर ऊर्जा पंपिंग प्लांट का समाज कल्याण राज्यमंत्री ने किया उद्घाटन

अधूरे पड़े कार्यो को पूरा किया जा रहा है: राज्यमंत्री

डाला (सोनभद्र) । स्थानीय अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री परिक्षेत्र स्थित बाड़ी कोल बस्ती में पानी की समस्या से जूझ रहे कोल बस्ती टोले में अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री के यूनिट हेड राहुल सहगल के मार्गदर्शन में सौर ऊर्जा संयंत्र से संचालित पंपिंग प्लांट लगाकर लोगो को राहत पहुंचाने का कार्य किया गया। उक्त पंपिंग प्लांट का उद्घाटन रविवार को बतौर मुख्य अतिथि समाज कल्याण राज्यमंत्री संजीव सिंह गोंड़ व चोपन ब्लाक प्रमुख लीला देवी गोंड़ ने संयुक्त रुप से विधि विधान से पूजन अर्चन के बाद फीता काटकर किया। बताते चलें कि चोपन ब्लाक के बिल्ली मारकुंडी ग्राम पंचायत के कई टोले पेयजल

की समस्याओं से जूझ रहे हैं। इतना ही नहीं लोगों को गर्मी के मौसम में पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है। ऐसे में बिल्ली मारकुंडी के बाड़ी टोले के कोल बस्ती में अल्ट्राटेक कम्युनिटी वेलफेयर फाउंडेशन सीएसआर द्वारा तीन सौ फीट बोरिंग कराकर सौर ऊर्जा से संचालित पंप व पानी की टंकी लगाने वाले पहल से हजारों लोगों को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध हो जाएगा। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री गोंड़ ने कहा कि पिछले कार्यकाल में कोरोना जैसी बीमारी के चलते कई काम अधूरे रह गए थे जिसे अब पूरा किया जा रहा है। बाड़ी कोल बस्ती के लोग पानी के लिए परेशान रहते थे, उनकी इस समस्या को देखते हुए अल्ट्राटेक से सहयोग करने की बात कही गई थी जो आज पूर्ण हो गयी। आगे कहां केंद्र व प्रदेश सरकार आदिवासी- वनवासियों के मूलभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान दे रही है। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को गांव के अंतिम छोर तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बस्ती के 90 प्रतिशत लोगों को आवास मिल चुका है । शेष बचे हुए लोगों को भी जल्द ही आवास मुहैया हो जाएगा।
अल्ट्राटेक खनन प्रमुख विवेक खोसला व वाणिज्य विभाग के प्रशन्न जैन ने कहा कि प्यासे को पानी पिलाना सबसे पुनीत कार्य है। जल ही जीवन है, इसका मूल्य वहीं लोग समझते हैं जो इसके लिए दर-दर भटकते हैं। सीएसआर द्वारा क्षेत्र में पेयजल समस्या को दूर करने का प्रयास अनवरत किया जा रहा है। कंपनी द्वारा इसके पूर्व भी कोटा ग्राम पंचायत में सौर ऊर्जा संचालित पंपिग प्लांट तथा जगह-जगह हैंडपंप लगाया गया है। इसके अलावा आसपास के टोलों में टैंकरो द्वारा लोगों के घरो तक पानी पहुंचाया जा रहा है। बताया कि सौर ऊर्जा संचालित पंपिंग प्लांट से दो हजार लीटर वाली पानी की टंकी के सहारे नल लगाकर सैकड़ों घरो को राहत पहुंचाने का कार्य किया गया है। पंम्पिग प्लांट के लग जाने से अब इस क्षेत्र के ग्रामीणो को पानी के लिए इधर उधर भटकने से छुटकारा मिल जायेगा। प्लांट के पास उजाले के लिए स्ट्रीट लाइट भी लगाई गई है । इस मौके पर सीडीओ कार्यालय से आए पीडी राम शिरोमणि मौर्य, चोपन ब्लाक के बीडीओ सुनील कुमार , एडीओ अजय सिंह समेत अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री के मानव संसाधन प्रमुख पंकज पौद्दार, ऋषि राज सिंह शेखावत, रमेश चन्द्र पांडेय, अनूप पांडेय व भाजपा नेता उमेश पटेल सुनील सिंह अनूप तिवारी धुरंधर शर्मा आदि मौजूद रहे।

Translate »