महाशिवरात्रि पर उमड़ा श्रद्धालुओं की भीड़

-सुरक्षा के मद्देनजर स्थानीय पुलिस फोर्स व पीएसी बल रही पूरी तरह मुस्तैद

ओम प्रकाश रावत

विंढमगंज(सोनभद्र)।वर्षों से ही थाना क्षेत्र के घिवही में रेघड़ा शिव मंदिर व शिव पहाड़ी पर महा शिवरात्रि के अवसर पर लगने वाले मेले का मंगलवार को सकुशल आयोजन हुआ। शिवालयों में अल सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। घिवही में स्थित शिवलिंग पर जलाभिषेक व शिव मंदिर पर कथा सुनने व जलाभिषेक करने का सिलसिला चलता रहा।मेले में इलाके के अलावा छत्तीसगढ़ तथा झारखंड के भी श्रद्धालु बड़ी संख्या यहां में आते है। यहां पर जो भी सच्चे हृदय से मन्नत मांगते हैं उनकी मन की मुराद अवश्य पूरी होती है। महा शिवरात्रि बाबा भोले नाथ के दर्शन व पूजन से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।सुरक्षा की दृष्टि से थानाध्यक्ष सूर्यभान के निर्देशन में सिविल पुलिस,महिला कांस्टेबल व एक प्लाटून पी ए सी मेला क्षेत्र में पूरे दिन भ्रमण करते रहे।

-गुड़ की जलेबी ,लकठो, खुरमा की भी सजी थी दुकानें

मेले में दर्जनों जगहों पर पुराने समय से ही प्रसिद्ध
गुड़ की जलेबी, लकठो, खुरमा की दुकान सजी हुई थी। दर्शन व पूजन के साथ-साथ मेला घूमने आए दूरदराज के हजारों लोगों ने उक्त मिष्ठान का भरपूर आनंद उठाया। लोग इन मिष्ठान को खरीद कर अपने छोटे-छोटे बच्चों को खिला रहे थे। छोटे-छोटे बच्चे बड़े चाव के साथ उक्त मिठाई का भोग लगा रहे थे तथा मिठाई खाकर प्रफुल्लित हो रहे थे।

आध्यात्मिक महत्व-

-भगवान शिव के आराधना का पर्व है शिवरात्रि देवों के देव महादेव के पूजन-अर्चन का पावन दिन शिवरात्रि है।यह हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार है जिसे हिन्दू लोग महादेव अर्थात शिव के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं।यह पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है।यह दिन भगवान शिव एवं माता पार्वती के विवाहोत्सव के रूप में भी मनाते हैं।इस दिन शिवभक्त एवं शिव में श्रद्धा रखने वाले लोग ब्रत-उपवास रखते हैं और बिशेष रूप से शिव की आराधना कर लोक मंगल की कामना हेतु प्रार्थना करते हैं।

Translate »