एनसीएल को मिले 05 आईसीसी पीएसई एक्सिलेंस अवार्ड्स

इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स ने सीएमडी एनसीएल को ‘बेस्ट सीईओ’ के खिताब से नवाजा

सोनभद्र(सर्वेश श्रीवास्तव)- भारत सरकार की मिनी रत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) को 11वें आईसीसी पीएसई एक्सीलेंस अवार्ड में ‘ओवरऑल बेस्ट कंपनी ऑफ़ द ईयर के अवार्ड’ से नवाजा गया है। इसके साथ ही, कंपनी को 4 अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स ने सीएमडी एनसीएल को ‘बेस्ट सीईओ’ के खिताब के साथ ही एनसीएल को संचालन – उत्कृष्टता में प्रथम तथा मानव संसाधन प्रबंधन एवं सीएसआर के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया ।

एनसीएल को ये पुरस्कार इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) द्वारा शुक्रवार को वर्चुअल रूप से आयोजित 11वें इंडिया पब्लिक सेक्टर एजेंडा @ 2031 के दौरान प्रतिष्ठित ‘पीएसई एक्सीलेंस अवार्ड’ समारोह में प्रदान किए। विभिन्न कॉर्पोरेट डोमेन में पुरस्कार हासिल करना, एनसीएल की उल्लेखनीय उपलब्धियों का द्योतक हैं ।

सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह ने 11 वें पीएसई एजेंडा @2031 कॉन्क्लेव में कंपनी की ओर से पुरस्कार ग्रहण किए। कान्क्लेव को बतौर वक्ता संबोधित करते हुए सीएमडी एनसीएल श्री सिंह ने मजबूत पूंजी निवेश और सीएसआर से रोजगार के अवसरों के सृजन के साथ राष्ट्र की बढ़ती ऊर्जा आकांक्षाओं के लिए पर्यावरण अनूकूल व हितग्राही स्वीकार्य सतत खनन के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दोहराया। साथ ही देश को कोयला के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने व न्यूनतम आयात के लिए एनसीएल को सौंपी गई जिम्मेदारी को पूरा करने का भरोसा दिया।

इस विशिष्ट उपलब्धि पर सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह, निदेशक(तकनीकी/संचालन), डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक(वित्त एवं कार्मिक), श्री राम नारायण दुबे, निदेशक(तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री एस एस सिन्हा ने टीम एनसीएल को प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए बधाई दी है और आने वाले समय में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पटल पर कंपनी का परचम लहराने का आह्वान किया है।

एनसीएल को वित्त वर्ष 2021-22 में 126.5 मिलियन टन कोयला डिस्पैच और 119 मिलियन टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य दिया गया है। एनसीएल ने बहुआयामी नवाचारी पहलों के तहत डिजिटल इंडिया की दिशा में ईआरपी, खदानों का डिजिटलीकरण।, मेक-इन-इंडिया के तहत मशीनों की खरीदी, एचआर ऑडिट, महिला सशक्तिकरण, सर्वश्रेष्ठ कर्मियों का सम्मान, कोविड संकट के दौरान विशेष प्रयास जैसे अनेक कार्य किए हैं ।

एनसीएल ने निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत पिछले 7 वर्षों में सड़कों, बुनियादी ढांचे, खेल, जल, कौशल, शिक्षा और स्वास्थ्य पर लगभग 616.48 करोड़ खर्च किए हैं। कंपनी ने अपनी स्थापना से अब तक 2.53 करोड़ पौधे लगाए हैं जो एनसीएल की पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता को रेखांकित करता हैं। एनसीएल चालू वित्त वर्ष में फ़र्स्ट माइल कन्नेक्टिविटी, भारी मशीनों एवं हरित व दीर्घकालिक खनन पर 1640 करोड़ का पूंजीगत निवेश कर रही है , जिसमें से तीसरी तिमाही तक 104% लक्ष्य पूर्ति के साथ 1273 करोड़ खर्च किया जा चुका है।

Translate »