डॉ बृजेश राज्य स्तरीय कार्यशाला में हुए सम्मानित

सोनभद्र।(डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह “महादेव” बेसिक शिक्षा विभाग सोनभद्र में एक नवाचारी शिक्षक हैं. आपके नवाचार अनुकरणीय है, स्काउटिंग के क्षेत्र में दर्जनों अंतर्राष्ट्रीय सम्मान पत्र भी प्राप्त कर चुके हैं. आप एक साहित्यकार भी है. एक दर्जन से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं तथा अध्यापन के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन पत्रिका का संपादन भी कर रहे हैं)

इंस्टीट्यूट आफ एडवांस स्टडी इन एजुकेशन (IASE) प्रयागराज उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित खेल समन्वित शिक्षण अधिगम राज्य स्तरीय कार्यशाला में डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह शिक्षक कंपोजिट विद्यालय पल्हारी नगवा सोनभद्र को ललिता प्रदीप अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) आई ए एस ई प्रयागराज एवं कार्यशाला के संयोजक अशोक नाथ तिवारी रीडर इंस्टिट्यूट आफ एडवांस स्टडी इन एजुकेशन प्रयागराज द्वारा सम्मान पत्र प्रदान किया गया है. राज्य स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला ऑनलाइन संपन्न हुआ था जो शिक्षण में खेल गतिविधियों के प्रयोग पर आधारित था. 3 बैच में चलने वाले साप्ताहिक कार्यशाला में सोनभद्र से सिर्फ डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह को प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है. जो जनपद के लिए गर्व की बात है.
इससे पहले डॉ बृजेश को राज्य आईसीटी सम्मान राज्य स्तरीय काव्य पाठ सम्मान एससीईआरटी लखनऊ द्वारा दो बार स्क्रिप्ट लेखन एवं वीडियो मेकिंग प्रशिक्षण, स्काउट और गाइड का योगा प्रशिक्षण का सम्मान प्रत्र प्राप्त हुआ है. राज्य स्तर पर सात प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले वाले डॉक्टर बी के सिंह ने बताया कि यह उपलब्धि सक्रिय भागीदारी का परिणाम है जो मुझे अपने दायित्व के प्रति और उत्साहित करता है और इस प्रोत्साहन के लिए मैं अपने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सोनभद्र श्री हरिवंश कुमार सिंह एंव सभी शुभचिंतकों को धन्यवाद ज्ञापित करता हूं, जिनके स्नेह और आशीर्वाद के फलस्वरूप मैं इस उपलब्धि का हकदार बना. बता दूं कि डॉक्टर बृजेश महादेव को अंतरराष्ट्रीय स्तर के दर्जनों स्काउटिंग प्रमाण पत्र प्राप्त भी प्राप्त कर चुके हैं . डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह ने विगत वर्ष अपने विद्यालय पर कैंप क्लास का संचालन किया जो आज पूरे प्रदेश में अपनी पहचान बना चुका है. कोरोना काल में जन जागरूकता अभियान के साथ निशुल्क मास्क और सैनिटाइजर का भी वितरण किए हैं जिसका प्रसारण दूरदर्शन टेलीविजन पर भी हुआ तथा रेडियो पर आकाशवाणी ओबरा से भी कार्यक्रम प्रसारित हुआ है. इनके कई तरह की ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से बच्चे ही नहीं बल्कि शिक्षक और सामान्य लोग भी लाभान्वित हो रहे हैं. जिसमें मोबाइल क्लास के एल एस अवार्ड महत्वपूर्ण है साथ ही उन्होंने डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से भी विषय सामग्री समय समय पर उपलब्ध कराते रहते हैं. आपका यूट्यूब पर स्काउटिंग महादेव, सर्च लुक महादेव, बृजेश महादेव, अपडेट महादेव, स्कूलिंग महादेव, डॉक्टर महादेव (Scouting Mahadev, Searchlook Mahadev, brijesh Mahadev, update Mahadev, schooling Mahadev”, doctor Mahadev) के नाम से भी चैनल संचालित करते हैं. कोरोना काल से पहले समय-समय पर सार्वजनिक स्थलों पर भी बतौर स्काउटर सेवा कार्य करते रहे हैं, चाहे मेला हो या रेलवे स्टेशन पर प्याऊ का कार्य सभी जगह अपनी टीम के साथ सेवा देकर समाज एवं राष्ट्र की सेवा में सदैव तत्पर रहे हैं.

Translate »