फिनो बैंक की यूपी में 1 लाख से अधिक गांवों तक पहुंच बढ़ाने की योजना: सीएफओ

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

बैंक का अभिनव डिजिटल प्लेटफॉर्म ग्राहकों के दरवाजे पर बैंकिंग लाता है।

वाराणसी: मुंबई स्थित फिनो पेमेंट्स बैंक, जिसकी हिंदी भाषिक प्रभागोंमैं बड़ी उपस्थिति है । उत्तर प्रदेश (यूपी) राज्य के सभी गांवों में डिजिटल बैंकिंग के लाभों का विस्तार करने की योजना फिनो पेमेंट्स बॅंक बना रहा है। भारत का सबसे बड़ा राज्य यूपी में 1.1 लाख गांव है, लेकिन जिनमें से कई अभी भी गुणवत्तापूर्ण बैंकिंग सेवाओं से वंचित हैं।
वर्तमान में, फिनो बैंक के पास 8.6 लाख से अधिक मर्चेंट पॉइंट्स का अखिल भारतीय नेटवर्क है, जिसमें से 1.8 लाख से अधिक उत्तर प्रदेश में है । यूपी के लगभग 24000 गांवों में फिनो पेमेंट बैंक बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। फिनो के नेटवर्क में पड़ोस के व्यापारी जैसे किराना, मोबाइल मरम्मत की दुकानें, भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) आउटलेट और महिला व्यापार संवाददाता (बीसी) सखियां शामिल हैं। वाराणसी जिले में ही बैंक के 2500 से अधिक पॉईन्ट हैं।
“यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग तक पहुंच की आवश्यकता है और कोव्हिड (COVID) महामारी के कारण इस अभियान पर पहले की तरह अधिक जोर दिया जा रहा है। हालाँकि, गाँवों में भौतिक बैंक शाखाएँ व्यावसायिक रूप से संभव नहीं हैं। इसलिए, हमारा प्रयास प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बैंकिंग को ग्राहकों के करीब लाने का है, ” , फिनो पेमेंट्स बैंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी केतन मर्चेंट ने कहा। “हमारे माइक्रो एटीएम सक्षम आउटलेट पर नगद की लेनदेन बढ़ रहे हैं, जो एक विश्वसनीय स्थानीय बैंकर के रूप में मर्चेंट पॉइंट की बढ़ती स्वीकार्यता को दर्शाता है। यह हमें भौगोलिक क्षेत्रों में गहराई से जाने के लिए प्रोत्साहित करता है और बैंकिंग पहुंच में और अधिक सुधार करता है। इस दिशा में, हमारा लक्ष्य मौजूदा नेटवर्क को दोगुना करना है और अगले 2-3 वर्षों में यूपी के 1 लाख से अधिक गांवों तक अपनी पहुंच और सेवाओं का विस्तार करना है।
मायक्रो एटीएम स्थानीय व्यापारी को मानव एटीएम या मिनी बैंक शाखा में बदल देता है। फिनो के पॉईन्ट पर कोई नया बैंक खाता खोल सकता है, नकद जमा या निकासी कर सकता है, धन हस्तांतरित कर सकता है और बिलों का भुगतान कर सकता है। गोल्ड लोन और इंश्योरेंस जैसे थर्ड पार्टी ऑफर भी उपलब्ध हैं और कोई भी लोन की ईएमआई का भुगतान भी कर सकता है।“लोगों को बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, हमने बिना किसी छिपे हुए शुल्क के सदस्यता-आधारित बचत और चालू खातों की शुरुआत की, जिसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली। हम ग्राहकों के लाभ के लिए नए उत्पादों को लॉन्च करने की भी योजना बना रहे हैं, साथ ही साथ तीसरे पक्ष के लिए भी नई योजना लाएंगे। कुछ म्युचुअल फंड और उपभोक्ता ऋण पाइपलाइन में हैं, ”श्री मर्चेंट ने कहा।
कोव्हिड महामारी के दौरान फिनो के बैंकिंग नेटवर्क ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। लाखों ग्रामीण लोग, विशेष रूप से सरकारी कल्याणकारी योजनाओं जैसे कि पीएम किसान योजना, मनरेगा आदि के लाभार्थियों ने नकद निकालने और अन्य बैंकिंग लेनदेन करने के लिए फिनो के पड़ोस के बैंकिंग आउटलेट मददगार साबित हुए ।अगर किसी को नकदी की जरूरत है या सामान्य बैंकिंग घंटों के बाद पैसा भेजना है, तो कोई चिंता नहीं (FIKAR NOT)। आउटलेट विस्तारित घंटों के लिए खुला है और यहां नकद हमेशा उपलब्ध है।ऐसी सुविधाजनक पेपरलेस बैंकिंग सेवाओं के साथ जो अब उनके घरों के करीब उपलब्ध हैं और एक बैंकर के रूप में परिचित व्यक्ति होने के कारण ग्राहकों का विश्वास है कारण रुप में ग्रामीण ग्राहकों का बैंकिंग व्यवहार बदल रहा है।

Translate »