एक बार फिर एनसीएल 100 मिलियन टन के शिखर पर

कोयला प्रेषण में पहुंचा जादुई आंकड़े पर

बिजली की बुनियाद कही जाने वाली सिंगरौली स्थित नार्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने एक बार फिर 100 मिलियन टन कोयला प्रेषण का आंकड़ा शनिवार को पार कर लिया है । एनसीएल ने अपने कोयला ग्राहकों को शानदार 16% वृद्धि के साथ चालू वित्त वर्ष में 100.68 मिलियन टन कोयला भेजा है। कंपनी के इस अभूतपूर्व प्रदर्शन पर सीएमडी सहित निदेशकमंडल ने टीम एनसीएल को बधाई दी है और लागतर देश की ऊर्जा सुरक्षा का आवाहन किया। कोरोना महामारी के बावजूद एनसीएल ने इस वर्ष अपने उपभोक्ताओं को 100 मिलियन टन कोयला प्रेषण, गत वर्ष के मुक़ाबले लगभग 42 दिन पहले ही भेज दिया है।

चालू वित्त वर्ष में एनसीएल ने बिजली घरों को लगभग 17% बढ़ोतरी के साथ 88.24 मिलियन टन कोयला प्रेषित किया है। देश की बढ़ती कोयला मांग के आलोक में एनसीएल ने अपने अनुबंधित बिजलीघरों को वार्षिक अनुबंधित मात्रा (एसीक्यू) का लगभग 109% कोयला भेजा है।

चालू वित्त वर्ष में एनसीएल उत्पादन में भी लक्ष्य के अनूरूप बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है, और अभी तक एनसीएल ने 95.14 मिलियन टन कोयला उत्पादन कर दिया है जो तय तिथि के लक्ष्य से भी अधिक है।

एनसीएल को चालू वित्त वर्ष में 119 मिलियन टन कोयला उत्पादन एव 126.5 मिलियन टन कोयला प्रेषण का लक्ष्य दिया गया है। वर्तमान प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि एनसीएल समय रहते अपने लक्ष्यों कि पूर्ति करेगी।

एनसीएल अपनी 10 कोयला खदानों से कोयला आपूर्ति के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए भी प्रतिबद्ध है एवं वृहद स्तर पर वृक्षारोपण, एफ़एमसी परियोजनाएं का क्रियान्वयन, कोल कॉरीडोर का निर्माण आदि पर कार्य कर रही है।

Translate »