फिनो बैंक की बीसी सखी को ग्रामीण यूपी में डिजिटल बैंकिंग प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की सराहना मिली

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी: उत्तर प्रदेश स्टेट रूरल लाईवलिहुड मिशन (यूपीएसआरएलएम) द्वारा आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने बीसी (बिज़नेस कॉरेस्पॉन्डैंट) सखी द्वारा किए गए काम की सराहना की। बीसी सखियों ने खासकर कोविड के दौरान विभिन्न सरकारी योजनाओं के हितग्राहियों को डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना जारी रखा था।फिनो पेमेंट्स बैंक सेल्फ हैल्प समूहों (एसएचजी) की 10000 महिलाओं को प्रशिक्षित करने व राज्य में बीसी सखियों के रूप में अपने परिवार में शामिल करने के लिए फरवरी, 2021 में कार्यक्रम शुरू होने के साथ ही यूपीएसआरएलएम के साथ काम कर रहा है।फिनो ने आज तक 11 जिलों में लगभग 6000 महिलाओं को बीसी सखी के रूप में अपने परिवार में शामिल किया है, ताकि वो राज्य के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग की पहुंच का विस्तार कर सकें। परिवार में शामिल हुई सभी बीसी सखियों को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाईनेंस (आईआईबीएफ) द्वारा प्रशिक्षण देकर एक बीसी सर्टिफिकेशन परीक्षा के माध्यम से सर्टिफाई किया जाता है।
अमित कुमार जैन, ईवीपी एवं हेड-अलायंसेज़, फिनो पेमेंट्स बैंक ने कहा, ‘‘जब से बीसी सखियों ने सेवाओं की पहुंच बढ़ाना शुरू किया है, तब से हमने ग्रामीण इलाकों में लोगों द्वारा बैंकिंग किए जाने के व्यवहार में भारी परिवर्तन देखा है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘बीसी सखियां हर पंचायत में असिस्टेड बैंकिंग सेवाओं को लोगों के नज़दीक पहुंचाती हैं और उनके लिए बैंकिंग को सुविधाजनक बनाती हैं। भविष्य में हम 4000 और सखियों को अपने परिवार में शामिल करेंगे, जो राज्य में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करेंगी।’’यह प्रोजेक्ट राज्य के सभी 75 जिलों में लगभग 58,000 महिलाओं को बीसी सखी या बैंकिंग एजेंट बनाने के यूपीएसआरएलएम के मिशन का हिस्सा है। फिनो उन बैंकिंग पार्टनर्स एवं फैसिलिटेटर्स में से एक है, जो बीसी सखियों की नियुक्ति करने के लिए इस प्रोजेक्ट में संलग्न हैं। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य ग्रामीण यूपी में बैंकिंग की पहुंच का विस्तार करना और एसएचजी सदस्यों की घरेलू आय बढ़ाना है।
श्री जैन ने कहा, ‘‘हमें राज्य सरकार के साथ इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने की खुशी है, जिसके द्वारा हमें इस मुश्किल समय में महिलाओं के सशक्तीकरण और रोजगारों के अवसरों का सृजन करने की दिशा में काम करने का अवसर मिलेगा। हमारे परिवार में शामिल हुई सखियां उत्तर प्रदेश में 50,000 से ज्यादा प्वाईंट्स के साथ देश में 8लाख से ज्यादा प्वाईंट्स के फिनो के मौजूदा नेटवर्क को मजबूत करेंगी।’’फिनो पेमेंट्स बैंक ने बिजनौर, हरदोई, झांसी, मुरादाबाद, उन्नाव, देवरिया, कुशी नगर, महाराजगंज, मिर्जापुर, संत कबीर नगर और सोनभद्र जिलों में बीसी सखियों को अपने परिवार में शामिल किया। प्रशिक्षण व सर्टिफिकेशन प्राप्त होने के बाद ये सखियां कैश डिपॉज़िट, कैश विदड्रॉअल, नया खाता खोलने, बिल का भुगतान करने, रिचार्ज आदि जैसी बैंकिंग सेवाओं के साथ अन्य थर्ड पार्टी प्रोडक्ट जैसे गोल्ड लोन रिफरल एवं बीमा की सेवाएं प्रदान करेंगी।यूपीएसआरएलएम प्रोजेक्ट के अलावा, फिनो पेमेंट्स बैंक, एनआरएलएम के तत्वाधान में इसी तर्ज पर बिहार एवं गुजरात के एसआरएलएम के साथ भी काम कर रहा है। यह ध्यान देने वाली बात है कि फिनो पेमेंट्स बैंक की टेक्नॉलॉजी द्वारा समर्थ प्लेटफॉर्म एवं घर या कार्यस्थल के नज़दीक बैंकिंग प्वाईंट्स उपलब्ध होने की जरूरत ने छोटे व्यापारियों जैसे किराना और मोबाईल शॉप्स को पड़ोस में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के अवसर प्रदान किए हैं।

Translate »