तीर्थयात्रियों को 100 साल से मुफ्त भोजन सेवा

सभी के लिए भोजन, जाति की परवाह किए बिना

करिवेना सतराम तेलुगु लोगों के लिए घर से दूर एक घर

परुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट


वाराणसी।पवित्र शहर वाराणसी में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक चूल्ट्री के शुभारंभ के साथ आज प्रतिष्ठित करिवेना के ताज में एक और पंख जुड़ गया है। इस सुविधा के कमरों में भक्तों के लिए सबसे आधुनिक सुविधाएं होंगी।

अखिल भारतीय करिवेना सत्रम प्रसिद्ध, प्रतिष्ठित धार्मिक संस्थान है जिसकी उम्र 100 वर्ष से अधिक है।

श्री प्रदीप, निदेशक, मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) और पांडे, एमईआईएल के उपाध्यक्ष इस कार्यक्रम में भाग लिया।

करिवेना एक सदी पुरानी धार्मिक संस्था है, जिसकी शुरुआत आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले के आत्मकुर के पास करीवेना नामक एक छोटे से गाँव के धर्मनिष्ठ ब्राह्मणों के एक समूह ने की थी।
देश के विभिन्न प्रमुख पवित्र स्थानों पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के बीच एक जाना-पहचाना नाम, करिवेना जरूरतमंदों को मुफ्त में खाना खिलाती है। हालांकि इसका प्रबंधन ब्राह्मण समुदाय द्वारा किया जाता है, लेकिन सभी जातियों और पंथों को मुफ्त भोजन दिया जाता है।

देश की सभी 12 शाखाओं जैसे श्रीशैलम, रामेश्वरम, महानंदी, शिरडी, आलमपुर, भद्राचलम और त्रिपुरांतकम में मुफ्त भोजन दिया जाता है। संगठन विजयवाड़ा में वृद्धाश्रम, कुरनूल के संकर मंदिरम में वेद स्कूल का भी आयोजन करता है। करिवेना सतराम हमारे भाइयों को सभी हिंदू अनुष्ठानों का संचालन करने में मदद करता है। सभी शाखाओं में आवास भी उपलब्ध है।

इसी तरह, तेलंगाना में यादाद्री अन्नदानम के लिए एक नया स्थान है। यह तमिलनाडु के अरुणाचलम और आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में एक बड़ी, नवीनतम सुविधा के साथ आ रहा है।

Translate »