मतदाता सूची पुनरीक्षण हाउस टू हाउस सर्वे का कार्य इस माह में पूरा करायें-डीएम

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

अब एक परिवार के सभी मतदाता एक ही बूथ पर वोट डाल सकेंगे- जिलाधिकारी

वाराणसी।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा आज कैंप कार्यालय पर निर्वाचन संबंधी कार्यों की समीक्षा की गई जिसमें मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में हाउस टू हाउस सर्वे की कार्य की पड़ताल हुई।
समीक्षा के दौरान कार्य की धीमी प्रगति पर उन्होंने जोर देकर कहा कि इस माह में यह कार्य प्रत्येक दशा में पूरा कर लिया जाय अन्यथा जिम्मेदारी तय करते हुए सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
राजनीतिक दलों की मांग के अनुसार मतदाता सूची में एक परिवार के सदस्यों का नाम अलग-अलग बूथों पर होने से मतदान करने में दिक्कत बतायी गयी थी जिसपर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने हाउस टू हाउस सर्वे करा कर एक परिवार का नाम एक ही बूथ पर करने तथा बीएलओ के द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में मकानों का क्रम नजरी नक्शे के अनुसार निर्धारित कराने की कार्यवाही की जा रही है। इस कार्य में राजनीतिक दलों के प्रभारियों/बीएलए के द्वारा ऐसे परिवारों की सूची उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गयी थी जो अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। जिला प्रशासन ने राजनीतिक दलों के अध्यक्षों से ऐसे परिवारों की सूची उपलब्ध कराये जाने की अपील की है।
मतदाता सूची में मौजूद परिवारों का हाउस टू हाउस सर्वे का कार्य 2920 बीएलओ के द्वारा कराया जा रहा है। इसके अंतर्गत एक परिवार का नाम अलग-अलग बूथों पर मतदाता सूची में है तो उनकी लिस्ट बनाकर एक बूथ की मतदाता सूची में कराया जा रहा है।
इसके अलावा मतदाता सूची में परिवारों का नाम एक्जाई करने का कार्य किया जा रहा है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर सम्बंधित एईआरओ उत्तरदायी होंगे। यह कार्य आठों विधानसभा में चल रहा है। हर बूथ का नजरी नक्शा और मकान नम्बर क्रमवार मतदाता सूची में अंकित कराया जा रहा है।
सभी बीएलओ को दो दिनो में अनिवार्य रूप से अपने मोबाइल में गरुण एप डाउनलोड करके लागिंग करने का निर्देश दिया गया।
विकलांग मतदाताओं की बूथवार सूची बनाकर टैगिंग कराने का निर्देश देते हुए कहा कि इनका तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को पोस्टल बैलेट प्रदान किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने 29/30 सितंबर को सभी बीएलओ को अपने-अपने बूथों पर उपस्थित होकर सर्वे के पश्चात् बीएलओ रजिस्टर का पुनरीक्षण कर त्रुटिविहीन करने का निर्देश दिया।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com