रेफरल अस्पताल बनकर रह गया बभनी सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र

बभनी/सोनभद्र (अरुण पांडेय)

बभनी : विकासखन्ड बभनी मे महज आने वाले मरीजों को तत्काल अस्पताल से रेफर कर दिया जाता है बभनी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अस्पताल की स्थिति एक रेफरल सेंटर जैसी हो गई है। वास्तविकता यह है कि इमरजेंसी में कुछ ही मरीजों का इलाज हो पाता है,

सरकारी अस्पताल से डॉक्टर नदारद, मरीज परेशान

सरकार के लाखों प्रयासों के बावजूद भी बभनी में स्वास्थ्य सेवाओं का दम निकल रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अक्सर डॉक्टर नदारद रहते हैं इस वजह से मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है।
नगर में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुराने ढर्रे पर चल रहा है अस्पताल में पर्याप्त सुविधाएं नहीं, तो डॉक्टर भी मनमानी पर उतारू है अक्सर डॉक्टर अपने ड्यूटी से नदारद रहते हैं मंगलवार की शांम को भी डॉक्टर नदारद हो गए। बताया यह जा रहा है कि डॉक्टर अपने केबिनों में कभी समय से नहीं पहुंचते हैं जब चाहे, उस समय अस्पताल पहुंचते हैं और जब मर्जी, तब चले जाते हैं। इसके चलते मरीजों को अस्पताल के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। घंटों मरीज डॉक्टरों के इंतजार में खड़े रहते हैं, लेकिन जब खड़े होने की हिम्मत नहीं होती, तो मायूस होकर अस्पताल से लौट जाते हैं। जब इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बभनी के अधीक्षक गिरिधारीलाल से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि मैं अक्सर अपने अस्लपताल में ही रहता हुं और मेरे अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में चिकित्सक मौजूद नहीं हैं इसलिए मैं चौबीस घंटे की ड्यूटी नहीं कर सकता इसलिए अपने कमरे पर चला जाता हूं जिन लोगों को पता होता है वे हमारे कमरे पर भी चले जाते हैं।

Translate »