सीएमडी एनसीएल ने रैपिड प्रोटोटाइप लैब का किया उद्घाटन

सिगरौली।सीएमडी एनसीएल ने रैपिड प्रोटोटाइप लैब का किया उद्घाटन

गुरुवार को सीएमडी एनसीएल श्री प्रभात कुमार सिन्हा ने एनसीएल मुख्यालय स्थित रैपिड प्रोटोटाइप लैब का उद्घाटन किया | इस लैब में खनन, कृषि, सुरक्षा व पर्यावरण क्षेत्र से संबन्धित नई तकनीकी व नए उत्पादों को तैयार करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है |

इस अवसर पर सीएमडी एनसीएल ने कार्यकारी निदेशक मण्डल व मुख्य सतर्कता अधिकारी की उपस्थिति में लैब में स्थित 3डी प्रिंटर का संचालन देखा । साथ ही एनसीएल-आईआईटी (बीएचयू) इनक्यूबेशन सेंटर के साथ चल रही गतिविधियों के तहत स्थापित किए जा रहे ड्रोन सेट-अप का भी निरीक्षण किया ।

एनसीएल की आर& डी टीम 3डी प्रिन्टर की मदद से आवश्यक एवम दुर्लभ स्पेयर पार्ट्स को त्वरित रूप से “3डी प्रिंट” करने की दिशा में कार्य कर रही है ।

लैब में स्थित 3डी प्रिंटर एक रैपिड प्रोटोटाइप मशीन है जोकि कंप्यूटर में डिज़ाइन किए गए 3डी मॉडल ऑब्जेक्ट को उसके वास्तविक स्वरूप में प्रिंट करने में सक्षम होगी |

इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक(कार्मिक) श्री बिमलेंदु कुमार, निदेशक(तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक(वित्त) श्री आर एन दुबे, निदेशक(परियोजना एवम योजना) श्री एस एस सिन्हा, मुख्य सतर्कता अधिकारी श्री ए के श्रीवास्तव, तथा मुख्यालय के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम के दौरान एनसीएल की आर & डी टीम ने एनसीएल में किए जा रहे तकनीकी व नवाचारी प्रयोगों तथा शोध एवं अनुसंधान के क्षेत्र में चल रही गतिविधियों को सभी के समक्ष रखा जिसे एनसीएल शीर्ष प्रबंधन ने सराहा ।

गौरतलब है कि एनसीएल में शोध एवं अनुसंधान को नई दिशा देने के लिए इस लैब की स्थापना की गयी है | इस प्रयोगशाला की स्थापना नवाचारों तथा नई तकनीकी कल्पनाओं को मूर्त रूप देते हुए खनन एवम गैर खनन क्षेत्र के लिए उपयोगी इंजीनियरिंग उत्पाद तैयार करने के लिए की गई है जोकि बदलते समय के साथ भविष्य में बेहद अहम साबित हो सकती है ।

Translate »