कटौन्धी जलागम हेतु- नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय ने अवलोकन किया

समर जायसवाल-

ज्ञात हो कि, विधान पिछले दो वर्षों से , आदि वासी विकास हेतु, लगातार सोनभद्र की सुदूर गाव मे, प्रयास रहा है विधान के प्रयास के ही क्रम में,


कटौन्धी जलागम परियोजना को संचालन करने हेतु शुक्रवार को पूरी दिन भर भारी बारिश के बीच पूरी एरिया का नेटप्लानिंग पर मुआयना कर जनपद सोनभद्र के जिला विकास प्रबंधक व क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम को आगे बढ़ाने पर आशा जताते हुए स्वीकृती प्रदान किया गया ।

विधान संस्था के निदेशक श्री मुकेश पाण्डेय ने बताया कि जलागम परियोजना की कटौन्धी में कार्य की स्वीकृति हेतु राष्ट्रीय कृषि एवम ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के जनपद सोनभद्र के जिला विकास प्रबंधक श्री पंकज कुमार एवं नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ से आई टीम जिसमे श्री आनंदवर्धन एवं श्री शशि विनोद मिश्र द्वारा प्रातः 9 बजे से वर्षा के बीच ही जलागम परियोजना का प्रस्तावित क्षेत्र का मुआयना किया गया, इस दौरान सभी अधिकारिगण ने किसानों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया । और विश्वास दीलया की उक्त जलागम परियोजना के अंतर्गत जल संचय हेतु मेड बंदी , तालाब निर्माण, चेक डैम आदि का निर्माण जनसहभागिता के आधार पर विधान संस्था द्वारा करवाया जाएगा । जिसका की क्षमतावर्धन चरण का नेट प्लान भी पूरा कर लिया गया है ।
विधान संस्था के सहयोगी संस्था यूसुफ मेहर अली सेंटर के निदेशक श्री चंदन शुक्ला ने विधान संस्था, द्वारा आदिवासी विकाश के लिये, किये जा रहे कार्यक्रम की तारीफ की, और बताया कि वाई एम सी सेंटर, विधान को मजबूती से फील्ड पर सहयोग करती रहेगी।

इस निरीक्षण को सम्पन्न कराने में स्थानीय किसान , डी0डी0 एम0 नाबार्ड, व क्षेत्रीय कार्यालय से आई टीम और संस्था के निदेशक मुकेश पांडेय , नंद लाल, रामकिशुन श्री नारायन शुक्ला आदि मौजूद रहे ।

Translate »