कोविड मरीज के परिजनों को रेमडेसेवीर के लिए नही पड़ेगा भटकना

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

*रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से मिलने लगा रेमडेसेवीर*
*सीधे कोविड मरीजों के परिजनों को मिल रहा रेमडेसेवीर*
*आज 33 रेमडेसेवीर मिला कुल 11 जरूरतमंदों को*

वाराणसी।आज दिनाँक 14 मई, शुक्रवार से कोविड के गम्भीर मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाला रेमडेसेवीर इंजेक्शन विशेष व्यवस्था के तहत रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से मिलने लगा।
जिला राइफल क्लब , कचहरी में आज इस विशेष व्यवस्था का शुभारंभ करते हुए उद्धघाटन जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा ने किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया गया कि वाराणसी में अब किसी भी कोविड संक्रमित मरीज को रेमडेसिवीर इंजेक्शन की उपलब्धता में कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी। किसी कोविड मरीज के परिजनों को रेमडेसेवीर के लिए भटकना नही पड़ेगा। इसके लिए आज से कलेक्ट्रेट स्थित राइफल क्लब में रेडक्राॅस सोसाइटी, वाराणसी के माध्यम से रेमडेसिवीर इंजेक्शन उपलब्ध कराये जाने की विशेष व्यवस्था लागू कर दी गयी है जो प्रत्येक दिन प्रातः 10 बजे दोपहर 2 बजे तक चलेगी।
कोविड मरीज की जीवन रक्षा हेतु सीधे मरीज के परिजन को हॉस्पिटल के पर्चे पर इलाज कर रहे डाॅक्टर द्वारा रेमडेसेवीर हेतु लिखित सलाह व हस्ताक्षर से जारी मूल कागजात एवं मरीज के आधार कार्ड या वोटर आईडी के छायाप्रति जमा करने पर अधिकतम कुल 06 इंजेक्शन दिया जा सकेगा, जिसमें से एक बार में 03 वायल्स से अधिक नहीं दिया जाएगा। रेमडेसेवीर की कीमत प्रति वायल 1800 रू मरीज के परिजन को राइफल क्लब में बने काउण्टर पर देनी होगी, जिसपर उन्हें यह इंजेक्शन उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह विशेष व्यवस्था जनहित में मरीजों के लाभ के लिए शुरू किया गया है।
कोरोना की इस दूसरी लहर के दौरान विगत एक माह में 25,625 ( पच्चीस हजार छः सौ पच्चीस ) रेमडेसेवीर इंजेक्शन कोविड मरीजों के जीवनरक्षार्थ विभिन्न माध्यमों से मँगवाई गई। जिसमें से सरकारी प्राप्त 8125 रेमडेसेवीर बीएचयू, ट्रामा सेंटर, डीआरडीओ, प. दीनदयाल हॉस्पिटल, ईएसआई , बीएलडब्ल्यू, होमी भाभा, हेरिटेज मेडिकल को कोविड मरीजों को निःशुल्क लगाने के लिए दिया गया। वहीं निजी कम्पनी जाईडस का 13000 इंजेक्शन सस्ते दर पर केवल रु 899 में लगवाने के लिए वाराणसी के 43 कोविड हॉस्पिटल को उपलब्ध कराया गया। अन्य कई कंपनियों का भी लगभग 4500 इंजेक्शन मरीजों के लिए उपलब्ध हुआ। आगे भी कोविड मरीजों के हित में रेमडेसेवीर इंजेक्शन की कोई कमी नही होने दी जाएगी।
रेडक्रॉस सचिव डॉ संजय राय ने बताया कि आज कुल 4 हॉस्पिटल के 11 मरीजों हेतु कुल 33 रेमडेसेवीर जारी हुआ। जिस मरीज के लिए रेमडेसेवीर जारी किया गया उस वायल पर स्थायी मार्कर पेन से मरीज का नाम लिख दिया गया है ताकि इसका सही इस्तेमाल उसी मरीज के लिए हो सके। हर मरीज के परिजन को उसके द्वारा प्राप्त इंजेक्शन के कुल कीमत की रसीद भी रेडक्रॉस सोसाइटी से जारी की जा रही है।

Translate »