सीआईएसएफ रिहंद नगर में अग्निशमन सेवा सप्ताह समारोह हुआ का समापन

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर(सोनभद्र) एनटीपीसी रिहंद नगर का पावर प्रोजेक्ट में दिनांक 14 से 20 अप्रैल तक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल इकाई द्वारा अग्निशमन सप्ताह मनाया गया सप्ताह के दौरान श्रमिकों,कर्मचारियों,स्कूली बच्चों,घरेलू महिलाओं एवं अन्य के बीच अग्नि से सुरक्षा एवं बचाव संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और आग बुझाने के विभिन्न प्रकार के तरीकों की जानकारी दी गई। इस सप्ताह के दौरान स्कूल के बच्चों के बीच चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता भी कराई गई।

संयंत्रकर्मियों एवं वर्कर्स को आग से सुरक्षा के गुण सिखाए तथा आग को शुरुआत में ही अग्निशमको का इस्तेमाल कर कैसे बुझाए जाए इसका भी प्रदर्शन कर दिखाया गया। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कर्मियों की महिलाओं के बीच प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता भी कराई गई । सप्ताह के दौरान समापन समारोह में हुए विभिन्न कार्यक्रमों में कोविड-19 से बचाव को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग,सेनेटाइजरिंग, फेस मास्क इत्यादि दिशा निर्देशों का पालन किया गया ।

मंगलवार को समापन समारोह मुख्य अग्निशमन केंद्र स्थल पर आयोजित किया गया जिसमें कामेश्वर प्रसाद मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के निरीक्षक सी एस बसिंह एवं निरीक्षक एसके सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में निरीक्षक/अग्नि अवधेश कुमार के निर्देशन में अग्निशमन दस्ते ने अग्निशमन प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया बाद में मुख्य अतिथि एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा विभिन्न विजय प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया । समारोह के अंत में मुख्य अतिथि ने सीआईएसएफ बिंग की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए तथा अग्नि दुर्घटनाओं से बचाव अग्नि सुरक्षा नियमों को अपनाने के लिए सबका आहवान किया।

Translate »