जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा द्वारा आज थाना मिर्जामुराद थाना कपसेठी में शांति समिति की बैठक की गई।

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी ।
जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा द्वारा आज थाना मिर्जामुराद थाना कपसेठी में शांति समिति की बैठक की गई।
* कल दिनांक 7 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ हो रही है।त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान लोगों को कोरोना से सबसे पहले अपना बचाव करने की हिदायत देते हुए कहा कि अगर सावधानी नहीं बरती गई और चुनाव प्रक्रिया में भीड़भाड़ करके कोरोना संक्रमित होने पर चुनाव में भाग नहीं ले सकेंगे और अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा। प्रत्याशी बन कर चुनाव लड़ने की प्रत्याशा में पांच साल इंतेज़ार करना पड़ेगा। इसलिए खुद भी मास्क लगायें, सोशल डिस्टेंसिंग रखें और दूसरों को भी कड़ाई से पालन करायें।
* उन्होंने कहा कि कल से ब्लाक पर नामांकन शुरू हो रहा है, नामांकन कक्ष में एक समय पर तीन ही लोगों को प्रवेश करने की अनुमति होगी, प्रत्याशी, प्रस्तावक और वकील/सलाहकार इसके अलावा चौथा कोई भी साथ में नहीं रहेगा।
* चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने की नसीहत करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में जुलूस निकालने, पांच से अधिक लोगों के एक साथ इकठ्ठा होने पर आचार संहिता का उल्लंघन की कार्यवाही की जायेगी।
* प्रत्याशी गाड़ियों से नामांकन करने जा सकता है लेकिन उस गाड़ी के लिए पहले परमिशन लेनी होगी और गाड़ी को नामांकन स्थल से 100 मीटर की परिधि के बाहर छोड़ना होगा। कई गाड़ियों को एक साथ जुलूस की तरह भी चलाने की अनुमति नहीं है।
* शांति समिति की बैठक में कई लोगों के शुक्ल जमा करने की दिक्कत बताने पर जिलाधिकारी ने कहा कि एसबीआई की सभी शाखा के अलावा कामन सर्विस सेंटर पर भी फीस जमा की जा सकती है आप लोग कहीं भी जमा कर सकते हैं। इसके अलावा नामांकन स्थल पर भी नक़द जमा करके रसीद प्राप्त करने की व्यवस्था की जा रही है।
* निर्देशित करते हुए क‌हा कि ग्राम स्तरीय सभी अधिकारी/ कर्मचारी को गांव में ही रह कर शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे और आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों और असामाजिक गतिविधियों में लिप्त शराब बांटने, पैसे बांटने, जहरीली शराब व नकली शराब सस्ते में बेचने वालों या अफवाहें फैलाने वालों की सूचना तत्काल कंट्रोल रूम या अधिकारियों को देंगे।
* बैठक के दौरान सम्भावित प्रत्याशी तथा अन्य लोगों के द्वारा पूर्व में सरकारी कर्मचारियों के द्वारा संलिप्तता की शिकायत किये जाने पर जिलाधिकारी ने कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी तरह से किसी प्रत्याशी के पक्ष/विपक्ष में कोई गतिविधि पाये जाने तथा कोई घटना होने की सूचना होने पर उसकी सूचना सम्बंधित कर्मचारी द्वारा न दिये जाने पर सीधे कार्यवाही करते हुए उसे उसी दिन उसी समय बर्खास्त करने की कार्यवाही की जायेगी और उसके खिलाफ एफआईआर भी की जायेगी।
* सार्वजनिक स्थल, सरकारी सम्पत्तियों भवनों, स्कूल की दीवारों, विद्युत पोल आदि पर किसी प्रकार की वाल राइटिंग, पोस्टर चिपकाने तथा बैनर टांगने की अनुमति बिल्कुल भी नही है। प्रत्याशी हैण्ड बिल, कार्ड आदि के द्वारा घर-घर जाकर एक स्वस्थ्य परम्परा के अनुसार लोगों से सौहार्द पूर्वक वोट मांगें किसी प्रकार से किसी को डराने धमकाने की कोशिश न करें। कुछ ही दिनों के राजनीतिक/ चुनावी काल में आपस में रंजिश न पैदा करें क्यों कि चुनाव के बाद भी आप सबको फिर एक साथ ही उसी गांव में रहना है। अच्छा होगा कि ऐसी नौबत ही न आने दें आपस में सौहार्द्र पूर्वक व्यवहार कर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने में प्रशासन का सहयोग दें और सबके लिए एक आदर्श प्रस्तुत करें।
* एसएसपी ग्रामीण अमित वर्मा ने कहा कि लोकतंत्र की पहली सीढ़ी का चुनाव है इसमें ग्राम स्तर पर सबकी सहभागिता होती है। इसलिए चुनाव आचार संहिता का पालन करते हुए आपस में विवाद न करें, सबको साथ ही गांव में रहना है, मात्र कुछ दिनो के चुनाव में लोग दुश्मनी कर लेते हैं ऐसा करने से सभी का नुक़सान होता है।
* प्रशासन और पुलिस सब आपके सहयोग के लिए है अगर कोई भी गलत कदम उठाने की कोशिश करेगा तो बच नहीं पायेगा।
बैठक के दौरान एसडीएम राजातालाब, एडीएम वित्त सहित सभी सम्बंधित अधिकारी व संभ्रांत नागरिकगण उपस्थित रहे।

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...
Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com