बनवासिनियों व आदिवासियों के उत्थान के बिना पूर्ण विकास संभव नहीं – महामहिम रामनाथ कोविंद जी

बभनी/सोनभद्र (अरुण पांडेय)

बभनी। सेवाकुंज आश्रम में राष्ट्रपति व उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन आए हेलीपैड पर 12:20 बजे पहुंचे। यहां जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी किया। लोगो को संबोधित करते हुये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी ने कहा कि आज मुझे भगवान बिरसा मुंडा जी का स्मरण हो रहा है। उन्होंने अंग्रेजों के शोषण से वन संपदा और वनवासी समुदाय की संस्कृति की रक्षा के लिए अनवरत युद्ध किया और शहीद हुए। उनका जीवन केवल जनजातीय समुदायों के लिए ही नहीं बल्कि सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा और आदर्श का स्रोत रहा है।किसी भी धनराशि का इससे बेहतर उपयोग नहीं हो सकता है। मैं आभारी हूं कि आप सबने मुझे योगदान करने का अवसर दिया और कल्याणकारी प्रकल्पों से जोड़े रखा।मैं सभी शिक्षकों और सहयोगियों को बधाई देता हूं जिन्होंने वनवासी समुदाय के बच्चों को निरंतर आगे बढ़ने के लिए प्रशिक्षित और प्रेरित किया है।उन्होंने कहा कि पिछले दो दशकों से वनवासी युवकों की इस पौध को तैयार करने में सक्रिय ‘सेवा कुंज आश्रम’ की पूरी टीम की मैं सराहना करता हूं।मेरा मानना है कि हमारे देश की आत्मा, ग्रामीण और वनवासी अंचलों में बसती है। यदि कोई भी भारत की जड़ों से परिचित होना चाहता है, तो उसे सोनभद्र जैसे स्थान में कुछ समय बिताना चाहिए।देश भर के हमारे आदिवासी बेटे-बेटियां खेल-कूद, कला, और टेक्नॉलॉजी सहित अनेक क्षेत्रों में अपने परिश्रम और प्रतिभा के बल पर देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।हमारा यह प्रयास होना चाहिए कि आधुनिक विकास में आप सभी वनवासी भाई-बहन भी भागीदारी करे साथ ही आपकी सांस्कृतिक विरासत और पहचान भी संरक्षित और मजबूत बनी रहे। बनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामचंद्र खराड़े ने कहा कि यह स्थान राष्ट्रपति का जन्मभूमि और खर्मभूमि रहा है राष्ट्रपति इनके सदैव से सहयोगी रहे हैं।

आदिवासियों व बनवासियों को जिले में मुख्यमंत्री ने दिया मेडिकल कॉलेज।

बभनी।बनवासी कल्याण आश्रम में राष्ट्रपति के साथ पहुंचे सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बनवासियों के उत्थान के लिए जिले में एक मेडिकल कॉलेज देता हुं जिससे बनवासी कल्याण के लिए आसानी होगी।

बनवासियों में बसी है देश की आत्मा – योगी आदित्यनाथ।

बभनी।योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान राम ने अपने विजय को लेकर बनवासियों को ही अपना आधार बनाया उनका अधिकतर जीवन बनवासियों के साथ बीता और हर सफलता के पीछे बनवासी का साथ रहा इसलिए दलित बनवासी आदिवासी के साथ सबका विकास जरुरी है और बनवासियों व आदिवासियों में देश की आत्मा बसी हुई है आपके विकास के बिना हमारा विकास अधूरा है बनवासियो के सहयोग में एनटीपीसी व एनसीएल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है जिसके लिए हम सदैव आभारी रहेंगे। हमारी सरकार हर-घर नल घर-घर जल योजना के तहत काम कर रही है।

देश के उत्थान में आदिवासी व बनवासी महिलाओं की महत्वर्ण भूमिका – आनंदीबेन।

बभनी।राज्यपाल आनंदीबेन ने कहा कि आदिवासियों व बनवासियों के उत्थान में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है महिलाएं हर क्षेत्र में कार्य कर रही हैं जिनकी सहायता के लिए सरकार हर तरह से सुविधाओं को देने का काम कर रही है आदिवासी समाज आज भी अपने आराध्य देवों की पूजा करता है अपने आराध्य देव बिरसामुंडा बड़ादेव दंतेश्वरी मां महिशासुर बूढ़ादेव डीहबाबा समेत अन्य देवताओं की पूजा की जाती है जो हर किसी को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करती है।

Translate »