मुख्‍यमंत्री माध्‍यमिक विद्यालयों में नव नियुक्‍त 436 अध्‍यापकों को देंगे ऑनलाइन नियुक्ति पत्र*

*ऑनलाइन वरीयता क्रम में पहली बार ऑनलाइन विद्यालय चुनने का मिलेगा अधिकार*

*मंगलवार को मुख्‍यमंत्री आवास पर आयोजित होगा कार्यक्रम*

*लखनऊ। 18 जनवरी*

मिशन रोजगार के तहत 19 जनवरी मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कला वर्ग में सहायक अध्‍यापक व प्रवक्‍ता पद के कुल 436 अभ्‍यर्थियों को ऑनलाइन नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। इस दौरान वह नव नियु‍क्‍त अध्‍यापकों से संवाद भी करेंगे। अभ्‍यर्थियों को एनआईसी के तकनीकी सहयोग से विकसित वेबसाइट के माध्यम से फोटो युक्त आनलाइन नियुक्ति पत्र/पदस्थापन आदेश निर्गत किए जाएंगे।

माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय के मुताबिक राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक कला पद पर 114 महिला तथा 14 पुरूष अभ्‍यर्थियों का चयन किया गया है। इसके अलावा प्रवक्‍ता पद पर 189 महिला तथा 109 पुरूष कुल 298 अभ्यर्थियों को चयनित किया गया है। अभ्‍यर्थियों को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कर कमलों द्वारा आनलाइन नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। कार्यक्रम का आयोजन मुख्यमंत्री आवास पर होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एनआईसी के माध्यम से वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा नवनियुक्त अध्यापकों से संवाद भी करेंगे। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा एवं राज्‍यमंत्री माध्‍यमिक शिक्षा गुलाब देवी उपस्थिति रहेंगे।

निदेशक माध्‍यमिक शिक्षा विनय पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर पहली बार नव नियुक्त अध्‍यापकों को घर बैठे उनकी इच्छानुसार आनलाइन वरीयता क्रम में विद्यालयों के विकल्पों का चयन करने की सुविधा भी दी जा रही है। चयनित अध्‍यापकों को वरीयता क्रम के विकल्पों के आधार पर ही आनलाइन नियुक्ति पत्र निर्गत किया जाएगा। नियुक्ति प्रक्रिया में प्रथम वरीयता लोक सेवा आयोग से दिव्यांग की श्रेणी में चयनित अभ्यर्थी को दी जा रही है, जिससे उनको सर्वोच्च वरीयता वाले विद्यालयों में नियुक्ति प्राप्त होगी। इसी प्रकार विवाहित महिला अभ्यर्थी जिसका बच्चा ऑटिस्टिक अथवा 40 प्रतिशत दिव्यांग है व उनको, जिनके पति/पत्नी भारतीय सेना/वायु सेना/नौ सेना अथवा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों में तैनात है, या फिर विधवा महिला/विधुर पुरूष जिन्होने पुनर्विवाह नहीं किया है, तथा एकल अभिभावक हैं तथा जिनके पति/पत्नी बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा के अन्तर्गत आने वाले राजकीय अथवा सहायता प्राप्त विद्यालयों, परिषदीय विद्यालयों, राज्य/केन्द्रीय विश्वविद्यालयों एवं राजकीय/अर्द्धशासकीय सेवा में कार्यरत हैं, उनको भी पदस्थापन में वरीयता प्रदान की जाएगी। है। प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में नव नियु‍क्‍त अध्‍यापकों के पहुंचने के बाद विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन को नई गति मिलेगी।

ज्ञातव्‍य हो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 दिसंबर 2020 को परिषदीय सरकारी स्कूलों के 36,950 सहायक अध्यापकों को ऑनलाइन नियुक्ति पत्र वितरित किए थे। मुख्‍यमंत्री के ‘मिशन रोजगार’ के तहत इन टीचर्स को ऑनलाइन समारोह के माध्यम से नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। नियुक्ति पत्र वितरित करने के साथ सीएम योगी ने शिक्षकों के साथ बातचीत भी की थी। उन्‍होंने शिक्षकों को मेहनत और ईमानदारी से शिक्षक धर्म निभाने की सीख भी दी थी। इससे पहले 16 अगस्त 2020 को 31,227 सहायक स्कूल शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए थे।

Translate »