प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटित सारनाथ में लाइट एंड साउंड कार्यक्रम को मंत्रीद्वय सहित अधिकारियों ने दृश्यावलोकन किया

*भगवान बुद्ध के जीवन चरित्र पर आधारित एवं सदी के नायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के आवाज में बना 30 मिनट का फिल्म वास्तव में अद्भुत एवं अविस्मरणीय हैं।

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज सोमवार को दीपावली से पूर्व काशीवासियों को दिए गए 614 करोड़ रुपए की भारी-भरकम विकास परियोजनाओं में शुमार सारनाथ के लाइट एंड साउंड कार्यक्रम का सायंकाल उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी एवं स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल के अलावा कमिश्नर दीपक अग्रवाल एवं जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा सहित अधिकारियों ने दृश्यावलोकन किया।
भगवान बुद्ध के जीवन चरित्र पर आधारित एवं सदी के नायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के आवाज में बना 30 मिनट का फिल्म वास्तव में अद्भुत एवं अविस्मरणीय हैं। सारनाथ स्थित स्तूप पर इस फिल्म का प्रदर्शन इसके उद्देश्यों में और भी चार चांद लगा रहा था। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी स्थित सारनाथ के इस बौद्ध स्थलीय पर भगवान बुद्ध के चरित्र पर आधारित इस फिल्म का लाइट एंड साउंड के माध्यम से रोजाना प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सारनाथ क्षेत्र के विकास हेतु भाग 140 करोड़ की परियोजना शासन द्वारा स्वीकृत किया जा चुका है। जिससे इस पूरे क्षेत्र का पर्यटन की दृष्टि से संपूर्ण विकास होगा। उन्होंने बताया कि वाराणसी पर्यटन स्थल है। यहां पर डोमेस्टिक पर्यटको की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है और आने वाले समय में यह और बढ़ेगा। इससे यहां पर लोगों को रोजगार मिलने के साथ-साथ होटल आदि व्यवसाय में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बताया कि भारत आने वाले विदेशी पर्यटक का उत्तर प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश में काशी पहला पसंद होता है। वाराणसी आने वाला पर्यटक यहां पर बेहतर सुविधा होने के कारण दो-तीन दिनों तक रहकर यहां घूमना भी पसंद करता है। मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बताया कि सारनाथ क्षेत्र में निश्चित रूप में लाइट एंड साउंड आकर्षण का केंद्र बनेगा और यहां आने वालों की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि वाराणसी में निरंतर बढ़ रही अवस्था अपना सुविधा पर्यटकों को और भी आकर्षित कर रहे हैं। इस अवसर पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Translate »