राख़ के समुचित उपयोग के लिए एनटीपीसी रिहंद के बढ़ते कदम

बीजपुर (रामजियावन गुप्ता) एनटीपीसी लिमिटेड की अग्रणी इकाई रिहंद सुपर थर्मल पावर संयंत्र शत प्रतिशत राख़ उपयोगिता एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु एक समर्पित परियोजना है तथा इस संदर्भ मे एनटीपीसी रिहंद परियोजना राख़ उपयोगिता को उत्तरोत्तर बढ़ाने के लिए नए क्षेत्रों एवं विधाओं को खोजने एवं उन्हे स्थापित करने के लिए सदैव प्रयासरत है।
इसी कड़ी मे एनटीपीसी रिहंद ने डालमिया सीमेंट, नौगाओं (असम) को conditioned fly ash (गीली राख़) को भारतीय रेल के तारपोलीन से ढके हुए BOXN डब्बों के माध्यम से भेजकर राख़ उपयोगिता के एक नए श्रोत के रूप मे स्थापित किया है तथा दिनांक 06.10. 2020 को श्री अनंत चरण साहू, मुख्य महाप्रबंधक ने डालमिया सीमेंट, नौगाओं (असम) को जाने वाली पहली मालगाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

एनटीपीसी रिहंद परियोजना प्रदेश का पहला थर्मल पावर प्लांट है जिसने दिनांक 10.08.2020 को conditioned fly ash (गीली राख़) को भारतीय रेल के तारपोलीन से ढके हुए BOXN डब्बों के माध्यम से सीमेंट प्लांट को भेजकर इतिहास रचा था।
भारतीय रेल के माध्यम से राख़ के परिवहन की शुरुआत होने से थर्मल पावर प्लांट से निकालने वाली राख़ को सुदूर स्थित सीमेंट प्लांटों को सुगमता एवं कम खर्चे पर भेजा जाने संभव हुआ है जिससे की एनटीपीसी रिहंद को शत प्रतिशत राख़ उपयोगिता के लक्ष्य को प्राप्त करने मे सहायता मिलेगी। यहाँ पर यह भी विदित है की एनटीपीसी रिहंद ने एसीसी सीमेंट और डालमिया सीमेंट, भारत को भी भारतीय रेल के माध्यम से अब तक 04 रेल मालगाड़ी राख़ भरकर भेजे हैं।
इस कार्यक्रम मे श्री के एन रेड्डी, महाप्रबंधक (एडीएम), श्री एस श्रीक़ृष्ण, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), श्री एम रमेश, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन), श्री केसी त्रिपाठी, महाप्रबंधक (एमटीपी), श्री विजय कुमार अत्री, श्री दिलीप कैबोर्ता, श्री केसी सिंघाराय, श्री संजीव कसूमरा, श्री अनिल कुमार सिंह, श्री अमित धीमान, श्री उमेश पाठक, श्री

Translate »