एनटीपीसी सिगरौली में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

योग प्रषिक्षण शिविर का आयोजन
शक्तिनगर।एनटीपीसी -सिंगरौली, मानव संसाधन विभाग के संयोजन में आवासीय परिसर स्थित डाॅ0 अम्बेडकर भवन में योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया है । शिविर का शुभारंभ महाराज पांतजलि के चित्र पर माल्र्यापरण किया गया है। बतौर मुख्य अतिथि परषोत्तम लाल, उमहाप्रबंधक मानव संसाधन ने दीप प्रज्ज्वलित कर दीप प्रज्ज्वलन में शिविर के योगाचार्य एवं यूनियन ,एसोसिशन के पदाधिकारियों ने सहभागिता किया । इस मौके पर खड़िया विद्यालय के संगीत शिक्षक भुपेन्द्र सिंह ने शिवोहम ..गीत सुनाकर लोगो को आनंदित किया । इस मौके पर उप महाप्रबंधक श्री लाल ने शिविर आयोजन पर अपने विचार रखते हुए कहा इमियूनिटी बढ़ाने का सबसे कारगर तरीका योग को बताया तथा कहा कि योग से आदमी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है । शिविर संचालन की रूपरेखा से अवगत कराते हुए उन्होने कर्मचारियों, टाउनशीप निवासियों से अपेक्षा रखी कि षिविर प्रतिभाग कर योग का प्रषिक्षण प्राप्त करें तथा योग को अपनाकर दीर्घायु स्वस्थ्य जीवन चर्या प्राप्त करें ।
विदित रहे इस षिविर के लिए श्री राजीव जी प्रधानाचार्य खड़िया सरस्वती विद्या मंदिर की बतौर योग प्रशिक्षक सेवाएं प्राप्त हो रही है । श्री राजीव जी योगाभ्यास कराने के पूर्व अपने विचार अभिव्यक्ति में बताया कि योग एवं योगाभ्यास दोनो विधा अलग -अलग हैं । आसन एवं प्राणायाम का अभ्यास कराते हुए बताया योग, आसान, प्राणायाम करके हम बहुत सारे रोगों से सर्वथा दूर रह सकते हैं । इसी क्रम में योग को भारत की धरोहर बताया तथा कहा कि आज विष्व योग के महत्व को स्वीकार कर रहा है ।
योग प्रषिक्षण षिविर स्थल आवासीय टाउनशीप के बीचों होने के नाते आयोजन स्थल पर अपेक्षाकृत आवाजाही अधिक है फिर भी षोसल डिस्टेसिग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है । आयोजन से जुड़े अधिकारियों ने अवगत कराया है कि शिविर 28 सितम्बर-2020 को पूर्ण हो रही है ।

Translate »