खाद की काला बाजारी से किसान परेशान,कृषि अधिकारी ने किया छापेमारी

सोनभद्र।केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानो की आय 2022 तक दोगुनी करने का लाख जतन कर रही है लेकिन समय पर उन्हें न तो पानी मिलता है न ही खाद व बीज मिल पाता है । इन सब के लिए किसानो को आये दिन कड़ी धूप में धक्का मुक्की करते देखा जा सकता है। सोनभद्र जिले की मुख्य फसल धान की रोपाई हो चुकी है अब किसानो को यूरिया खाद की जरूरत है लेकिन जिला प्रशासन समय पर यूरिया खाद सहकारी समितियों पर उपलब्ध नही करा पा रहा जिससे किसानों को खुले बाजार महंगे दामो पर यूरिया खाद लेनी पड़ी रही है जबकि सहकारी समितियों पर किसान धक्का मुक्की कर रहे है।

जिले में खाद की समस्या को बढ़ते देख आज जिला कृषि अधिकारी ने घोरावल क्षेत्र में संचालित खाद बीज दुकानों पर छापेमारी किया। इस छापेमारी के दौरान शाहगंज थाना क्षेत्र के ठुटेर गांव में एक दुकानदार अधिक दाम पर यूरिया खाद बिक्री करते पाया गया। जिस पर जिला कृषि अधिकारी ने दुकानदार पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही जबकि आसपास के दुकानदार जिला कृषि अधिकारी द्वारा छापेमारी करने की बात पता चलते ही दुकान छोड़कर गायब हो गए। इस मौके पर जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि धान का सीजन है और यूरिया खाद की कमी हो गयी है जिसको लेकर छापेमारी किया जा रहा है ताकि किसानो को सही मूल्य पर खाद मिल सके। इस दुकान पर छापेमारी किया गया जहां ऊंचे दामो पर यूरिया की बिक्री किया जा रहा था। दुकानदार कोई स्पष्ट जबाव नही दे पाया है इसलिए स्पष्टीकरण लेकर इनका लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।

सोनभद्र जिले की मुख्य फसल धान की रोपाई हो चुकी है अब किसानो को यूरिया खाद की जरूरत है लेकिन जिला प्रशासन समय पर यूरिया खाद सहकारी समितियों पर उपलब्ध नही करा पा रहा जिससे किसानों को खुले बाजार महंगे दामो पर यूरिया खाद लेनी पड़ी रही है जबकि सहकारी समितियों पर किसान धक्का मुक्की कर रहे है। जिले में यूरिया खाद का कुल लक्ष्य लगभग 13 हजार मीट्रिक टन है इसके समय पर उपलब्ध नही होने से किसानो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। किसानो की समस्या को बढ़ते देख आज जिला कृषि अधिकारी ने घोरावल क्षेत्र में संचालित खाद बीज दुकानों पर छापेमारी किया। इस छापेमारी के दौरान शाहगंज थाना क्षेत्र के ठुटेर गांव में एक दुकानदार अधिक दाम पर यूरिया खाद बिक्री करते पाया गया। जिस पर जिला कृषि अधिकारी ने दुकानदार पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही जबकि आसपास के दुकानदार जिला कृषि अधिकारी द्वारा छापेमारी करने की बात पता चलते ही दुकान छोड़कर गायब हो गए।

छापेमारी के बाद जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि धान का सीजन है और यूरिया खाद की कमी हो गयी है जिसको लेकर छापेमारी किया जा रहा है ताकि किसानो को सही मूल्य पर खाद मिल सके। इस दुकान पर छापेमारी किया गया जहां ऊंचे दामो पर यूरिया की बिक्री किया जा रहा था। दुकानदार कोई स्पष्ट जबाव नही दे पाया है इसलिए स्पष्टीकरण लेकर इनका लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।

Translate »