एनसीएल में सादगीपूर्ण ढंग से मनाया गया 74 वां स्वतंत्रता दिवस

*सीएमडी एनसीएल ने किया झंडारोहण, अनेक कल्याणकारी योजनाओं का किया लोकार्पण*देश को कोयला के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में एनसीएल की होगी महत्वपूर्ण भूमिका: पी.के. सिन्हा

सोनभद्र।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में शनिवार को भारत का 74 वां स्वतंत्रता दिवस सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ।इस बार का आयोजन कोविड महामारी के चलते विगत वर्षों की अपेक्षा सादगीपूर्ण रहा। इस अवसर पर सभी परियोजनाएं वेब के माध्यम से जुड़ी तथा केंद्रीय कार्यक्रम की साक्षी बनी ।

स्वतन्त्रता दिवस का केंद्रीय कार्यक्रम एनसीएल मुख्यालय स्थित पंजरेह भवन में आयोजित किया गया, जिसमें एनसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पी॰ के॰ सिन्हा बतौर मुख्य अतिथि तथा निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार, निदेशक(तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक( वित्त) राम नारायण दुबे तथा निदेशक (तकनीकी/ परियोजना एवं योजना) एस एस सिन्हा, श्रमिक संघ जेसीसी सदस्य मुन्नी लाल यादव, अशोक कुमार दुबे तथा अधिकारी संघ से सर्वेश सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे ।साथ ही इस अवसर पर कृति महिला मण्डल की अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा, उपाध्यक्षा डॉ सुनीता कुमारी, श्रीमती सुचंद्रा सिन्हा तथा श्रीमती लक्ष्मी दुबे भी बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थीं ।

केंद्रीय कार्यक्रम प्रातः 9.30 बजे से पंजरेह भवन परिसर में प्रारम्भ हुआ जिसमें सीएमडी पी॰ के॰ सिन्हा ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और एनसीएल के सभी कर्मियों, संविदाकर्मियों तथा हितग्राहियों को शुभकामना संदेश दिया ।

श्री सिन्हा ने वैश्विक महामारी के दौरान अपनी जान को जोखिम में डालकर कार्य कर रहे श्रमिकों ,कोरोना योद्धा चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी व सुरक्षाकर्मियों की पूरे एनसीएल परिवार की ओर से सराहना की तथा इस आपदा की स्थिति में उनकी सेवाओं के लिए अभिनंदन किया ।इस अवसर पर श्री सिन्हा ने ऊर्जा को राष्ट्र की प्रगति का आधार बताते हुए आपदा को अवसर में बदलने के लिए एनसीएल परिवार से कोयले की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का आह्वान किया ।
साथ ही श्री सिन्हा ने राष्ट्रीय ऊर्जा आवश्यकताओं के अनुरूप कोयला उत्पादन व प्रेषण के लक्ष्यों को हांसिल करने के लिए आवश्यक उन्नत आधारभूत ढांचे के निर्माण , बेहतर कल्याण व चिकित्सा सेवाओं को उपलब्ध कराने, पर्यावरण संरक्षण, रोज़गार के अवसर एवं स्थानीय निवासियों के सतत विकास की कार्य योजना जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नियोजित की जाने वाले पूजीं निवेश पर भी प्रकाश डाला ।विभिन्न जनकल्याणकारी परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन*स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर एनसीएल के सीएमडी श्री पी. के. सिन्हा ने सीएसआर के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में एनसीएल द्वारा निर्मित 10 *आँगनवाड़ी* ,दो *सड़कों* तथा एक *विद्यालय* का ई-उद्घाटन किया ।इसके साथ ही एनसीएल परिक्षेत्र के आदिवासियों व किसानों को आजीविका के साधन मुहैया करवाकर विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से शुरू की गई मुहिम *“किसान गंगा”* का उदघाटन किया गया | इसके अंतर्गत सिंगरौली जिले के दस हज़ार किसानों को सीधे ग्राहकों से जोड़ा जाएगा ताकि किसान अपने उत्पादों (दूध, घी, सब्जी, फल, आँटा इत्यादि) को सीधे ग्राहकों तक पहुंचा सकें ।

बारह अत्याधुनिक एम्बुलेंस को दिखायी गयी हरी झंडी*

15 अगस्त के दिन एनसीएल में चिकित्सा सुविधाओं को नया आयाम दिया गया ।

केंद्रीय कार्यक्रम के दौरान कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा ने 5 *एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट (एएलएस) तथा 7 बेसिक लाइफ सपोर्ट बीएलएस एम्बुलेंस का ई -उद्घाटन किया ।कोविड जनित परिस्थिति में एनसीएल में उच्च तकनीकी से लैस 12 एम्बुलेंस का आना एक बेहद अहम क़दम हैं ।मेधा का हुआ सम्मान*
कार्यक्रम के दौरान सभी कोयला क्षेत्रों के उत्कृष्ठ कर्मियों के पुरस्कारों की घोषणा की गई ।साथ ही शैक्षणिक सत्र 2019-20 के दौरान दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में 95 % से अधिक अंक लाने वाले तथा विभिन्न प्रतिष्ठित प्रवेश एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एनसीएल कर्मियों के बच्चों के नामों की घोषणा भी की गयी ।

झांकियों को दिखाई हरी झंडी
सीएमडी, एनसीएल ने सभी निदेशकगणों की उपस्थिति में एनसीएल की परियोजनाओं द्वारा देशभक्ति, राष्ट्र निर्माण एवं भारत को आत्मनिर्भर बनाने की भावना को दर्शाती खूबसूरत झांकियों को देखा तथा उनको एनसीएल की सभी परियोजनाओं के आवासीय परिसरों व अन्य प्रमुख स्थानों में घूमने हेतु हरी झंडी दिखाई ।

मुख्यालय स्तर के कार्यक्रम में निदेशक (कार्मिक) ने किया ध्वजारोहण इसके पूर्व एनसीएल मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की शुरूआत शनिवार को सुबह 8.30 बजे कंपनी के निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार ने एनसीएल मुख्यालय में ध्वजारोहण व कंपनी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करके की । श कुमार ने सभी को स्वातंत्र्य पर्व की बधाई देते हुए चालू वित्त वर्ष में किये गए कल्याणकार्यों एवं सामाजिक निगमित दायित्व के कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया एवं कोविड के खिलाफ एनसीएल की मुहिम से सभी को अवगत कराया ।गौरतलब है कि एनसीएल के सभी कोयला क्षेत्रों व इकाइयों में भी 74 वां स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ तथा सादगीपूर्ण ढंग से मनाया गया ।

Translate »