ज्योति ने केवल महिलाओं को ही नहीं प्रोत्साहित किया, बल्की जो पुरष ने अपना घर चलाने की जिम्मेदारी ली थी उन्हें भी प्रेरित किया – स्नेहा वाघ


मुंबई, 29 जुलाई 2020: 10 साल पहले सास बहू ड्रामा से भरपूर के समय में ज्योति जैसा शो जिसमे मजबूत महिला को चित्रित करना उनके टीम द्वारा एक बहुत ही साहसी कदम था। शो में बताया गया है कि कैसे ज्योति अपने पूरे परिवार की जिम्मेदारियों को अपने ऊपर लेती है और कठिनाइयों का सामना करती हैं। 

यह शो भले ही समय से आगे की सोच को दर्शाता था लेकिन दर्शकों के साथ ये सहजता से जुड़ा हुआ था। दर्शकों के पास यह देखने के लिए कुछ नया था कि कैसे यह रोजमर्रा के मुद्दों से निपटती है। जब पूछा गया की दर्शकों ने शो को कैसे प्रतिक्रिया दी, स्नेहा वाघ जो ज्योति कि भूमिका निभती है, उन्होंने कहा, ज्योति ने केवल महिलाओं को ही नहीं प्रोत्साहित किया, बल्की जो पुरष ने अपना घर चलाने की जिम्मेदारी ली थी उन्हें भी प्रेरित किया | मुझे बहुत सारे फैनमेल मिलते थे, कहती थीं कि ज्योति (मुझे संबोधित करती थीं मेरे चरित्र नाम से) हम आपसे इसलिए जुड़े हैं क्योंकि हम भी आपकी तरह हमारे परिवार के कर्तव्यों को संभाल रहे हैं। अब सोचने पर लगता है कि चले गए वे दिन जब जिम्मेदारियों उठाना केवल एक आदमी का कर्त्तव्य थीं।

ऐसे मजबूत चरित्रआधारित शो को टीवी पर लाना आवश्यक है क्योंकि आज के दिन में ऐसा कुछ भी नहीं है जो कि केवल एक पुरुष कर सकता है और एक महिला नहीं। हमारे जैसे पितृसत्तात्मक समाज में, ऐसी कहानियों को जनजन तक पहुंचाना आवश्यक है।

Translate »