एसटीएफ: विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा कराने हेतु अभ्यर्थियों से धोखाधड़ी करने के उद्देश्य से झांसा देकर अनुचित लाभ कमाने वाले गिरोह किया पर्दाफास

लखनऊ।एसटीएफ: विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा कराने हेतु अभ्यर्थियों से धोखाधड़ी करने के उद्देश्य से झांसा देकर अनुचित लाभ कमाने वाले गिरोह के मुख्य अभियुक्त सहित 05 सदस्य गिरफ्तार।

दिनांकः 22-06-2020 को एस0टी0एफ0, उ0प्र0 को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा कराने हेतु अभ्यर्थियों से धोखाधड़ी करने के उद्देश्य से अनुचित लाभ कमाने वाले व अभ्यर्थियों के फर्जी दस्तावेज तैयार करने वाले गिरोह के सदस्यों को थाना क्षेत्र परतापुर, जनपद मेरठ से गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण:-

1. देवव्रत पचैरा उर्फ शरद पुत्र सन्त सिंह, निवासी बी-6 राज गार्डन कालोनी,कर्मयोगी नवादा, थाना-हाईवे, जनपद मथुरा।
2. संजय कुमार पुत्र मान सिंह, नि0 89 सत्यनगर कालोनी, टेकमैन सिटी, थाना हाईवे जनपद-मथुरा।
3. सुभाष चन्द पुत्र महेन्द्र सिंह, नि0 ग्राम बादलपुर, थाना हाईवे, जनपद-मथुरा।
4. गौरव कुमार पुत्र प्रमोद कुमार, नि0 खेडा मस्तान, थाना-फुगाना, जनपद मुजफ्फरनगर हाल निवासी ई-46 सुशान्त सिटी, थाना परतापुर, जनपद मेरठ।
5. अमन कश्यप पुत्र कैलाश कश्यप, निवासी 14 पुरानी मोहनपुरी, थाना-सिविल लाइन मेरठ।
बरामदगी का विवरणः-
1. 01 अदद हाईस्कूल की मार्कशीट।
2. 01 अदद इण्टरमीडिएट की मार्कशीट।
3. 01 अदद बी0एस0सी0 प्रथम वर्ष की मार्कशीट।
4. 01 अदद बी0एस0सी0 द्वितीय वर्ष की मार्कशीट।
5. 01 अदद बी0एस0सी0 तृतीय वर्ष की मार्कशीट।
6. 05 अदद मोबाईल फोन।
7. 01 अदद सफेद रंग की स्कार्पियों गाडी नं0-यूपी-85-आर-7000
8. 01 अदद स्कूटी रंग मेटेलिक स्काई ब्लू नं0-यूपी-17 एस-1537
9. रू0 90,000/- नगद।

गिरफ्तारी का स्थान व समयः-
दिनांक 22.06.2020, स्थानः-परतापुर बाईपास तिराहा मेरठ समयः-16.10 बजे
एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को विभिन्न भर्ती प्रतियोगी परीक्षाओं में कतिपय लोगोें द्वारा अभ्यर्थियों को धोखाधड़ी करने के उद्देश्य से अनुचित लाभ कमाने के लिए भर्ती कराने के नाम से कूटरचित प्रपत्र तैयार करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थीं। इस सम्बन्ध में पुलिस उपमहानिरीक्षक, एस0टी0एफ0, उ0प्र0 लखनऊ, द्वारा एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ मेरठ के निर्देशन में पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ फील्ड यूनिट मेरठ के नेतृत्व में एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, मेरठ में टीमें गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।
एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, मेरठ को अभिसूचना संकलन, विश्वस्त सूत्रों के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई कि विभिन्न भर्ती प्रतियोगिता परीक्षाओं में विभिन्न पदों पर अभ्यर्थियों को धोखाधड़ी करने के उद्देश्य से अनुचित लाभ कमाने के लिए भर्ती कराने के नाम से पैसा लेने एवं अभ्यर्थियों को भर्ती कराने की एवज में 05-05 लाख रूपये लेने वाला गिरोह सक्रिय हैं, साजिश के तहत जो अभ्यर्थी विभिन्न विभागों में नौकरी की तलाश में है, को अपने झांसे में लेकर और उनको यकीन दिलाकर कि उनकी ऊपर तक अच्छी पहुॅच है, से अनैतिक तरीके से मोटी रकम वसूल करते है। इस सूचना पर विश्वास करते हुए 05 अभियुक्तों को थाना परतापुर क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया।
गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा पूछताछ में बताया गया कि उन लोगों द्वारा एफ0सी0आई0 में मुन्शी के पदों पर भर्ती कराने के लिये अभ्यार्थियों से 05-05 लाख रूपये लिये है। उन लोगों ने देवेन्द्र कुमार पुत्र श्री रामरतन सिंह निवासी नगंला रामवल पोस्ट लुटसान थाना सासनी जनपद हाथरस से भी एफ0सी0आई0 में मुन्शी के पद पर भर्ती कराने की एवज में 05 लाख रूपये तय हुआ था। इस साजिश के तहत इनको यकीन दिलाने के लिये कि सब कुछ विधिवत रूप से चल रहा है, जिससे कि वह देवेन्द्र कुमार एफ0सी0आई0 में मुन्शी के पद पर भर्ती हो सके। आज देवेन्द्र कुमार को एफ0सी0आई0 में मुन्शी के पद पर भर्ती कराने हेतु तयशुदा पैसा लेने के लिए परतापुर आये थे, कि आप लोगों ने पकड़ लिया। वह लोग इस कार्य में काफी समय से लगे हैं तथा इससे पूर्व भी काफी अभ्यर्थियों के साथ धोखधड़ी कर चुके है।
गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्ध थाना-परतापुर, जनपद मेरठ पर अभियोग पंजीकृत कराकर अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Translate »