कोरोना वायरस: भारत में कोरेना वायरस से मरने की संख्या हुई 16 जबकि मरीज 700 पार

कोरोना वायरस का प्रसार लगातार बढ़ता ही दिखाई दे रहा है। राज्यों की रिपोर्टों के अनुसार, अब तक इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 16 हो चुकी है, जबकि पॉजिटिव केस 727 हो चुके हैं।

नई दिल्ली।
कोरोना वायरस से अब तक देशभर में कुल 16 लोगों के मौते हुईं, वही कोरेना वायरस के संक्रमण से 727 पॉजिटिव हो चुके है। राज्यो के रिपोर्ट्स के अनुसार, 71 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें दिल्ली में चार शामिल हैं। राज्यों की रिपोर्टों के अनुसार, इस प्रकार भारत में कोरोनो वायरस के कुल मामलों की संख्या 700 के पार हो गई, जो 727 है। दूसरी ओर, पूरी दूनिया में वायरस से संक्रमितों की संख्या 5 लाख 31 हजार से अधिक हो चुकी है, जबकि मरने वालों की संख्या 23हजार से अधिक है। एक लाख 23 हजार से अधिक लोगों ने इस वायरस को हराते हुए नई जिंदगी पाई है।
भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मौतों की कुल संख्या 16 है, जबकि 88 नए मामलों की सूचना दी गई है। उसके अनुसार, संक्रमित लोगों की संख्या 694 है। इसमें मुंबई की दो मौतें (दोनों 65 वर्षीय महिलाएं हैं) को जोड़ा नहीं गया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में सोपोर के एक 65 वर्षीय व्यापारी और राजस्थान के भीलवाड़ा निवासी 73 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत की भी खबर है। बता दें कि इस संक्रमण से अब तक मौतों में बुजुर्गों की संख्य अधिक है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने इस बारे में कहा, ‘मरीज मधुमेह, किडनी रोग और स्ट्रोक से पीड़ित था।’

यूपी सरकार ने नई दिल्ली स्थित यूपी निवास पर एक कंट्रोल रूम बनाया। लॉकडाउन की वजह से दिल्ली में फंसे यूपी के लोग यहाँ से मदद ले सकते हैं।

एमपी में दूसरी मौत
मध्य प्रदेश ने भी अपनी दूसरी मौत की सूचना दी है। एक 35 वर्षीय व्यक्ति (जिसकी विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं था) की, जिसे बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां अस्पताल में कोविड-19 का पॉजिटिव पाया गया था और उसकी इंदौर में इलाज के दौरान मौत हो गई। इससे पहले राज्य की एक 65 वर्षीय महिला ने बीमारी से दम तोड़ा था।

केरल में सबसे अधिक 137 मामले
गुजरात में गुरुवार को एक 70 वर्षीय व्यक्ति की मौत और पांच नए सकारात्मक मामले दर्ज किए गए। राज्य में पॉजिटिव लोगों की संख्या 44 तक पहुंच गई है, जबकि 3 की मौत हुई है। भावनगर का रहने वाला ताजा पीड़ित हाल ही में दिल्ली आया था। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि वह कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित था। केरल में अब तक कोई कोविड -19 से कोई मौत नहीं हुई है। हालांकि राज्य में गुरुवार को सबसे अधिक 19 मामले दर्ज किए हैं। यहां अब तक 137 रोगी हैं, जो देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक हैं।

कोरोना अपडेट: सरकार के राहत पैकेज से राहुल भी खुश
महाराष्ट्र में कुल 8 नए मामले, जबकि दिल्ली में 4
अन्य की बात करें तो महाराष्ट्र में 8 नए मामले दर्ज किए। यहां कुल 130 मामले हैं, जबकि कर्नाटक में 55, तेलंगाना में 45 और गुजरात में 44 हैं। दिल्ली में 4 नए मामले सामने आने से उसकी संख्या 39 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण की संख्या बढ़ रही है। जिस दर से वे बढ़ रहे हैं वह अपेक्षाकृत स्थिर हो रहा है। हालांकि यह केवल प्रारंभिक ट्रेंड है। इसपर कुछ ज्यादा नहीं कहा जा सकता है।

Translate »