समूह की महिलाओं को कोरोना वायरस के प्रति किया गया जागरुक

सोनभद्र।राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के विकास खण्ड चोपन में गंगा प्रेरणा महिला ग्राम संगठन बडगावा में समूहों की महिलाओं द्वारा बैठक का आयोजन किया गया

अौर बैठक में मिशन मैनेजर रोहित मिश्रा द्वारा कोरोना वायरस के बारे में बताया गया की विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक़ कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के लक्षण 14 दिनों तक रहते हैं. लेकिन कुछ शोधकर्ताओं की राय में इसके लक्षण 24 दिनों तक रह सकते हैं.
कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण बुखार और सर्दी ही है. फ्लू में अक्सर दूसरे लक्षण भी दिखाई देते हैं जैसे गले में दर्द जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सांस की तकलीफ़ की शिकायत रहती है.
चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus disease – COVID-19) 122 देशों में पहुंच गया है.इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 4600 को पार कर गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है. दुनिया भर की सरकारें कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने पर ध्यान दे रही हैं. जानकारों का कहना है इसके संक्रमण को फैलने से रोककर ही इसे काबू में किया जा सकता है. इसके लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस की बेहतर तरीके से रोकथाम की जा सकती है.
भारत में भी कोरोना से संक्रमण के 73 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. कोरोना ने अब तक 12 राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है. सबसे ज्यादा कोरोना के मामले केरल में आए हैं. यहां 17 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं. इसके बाद में महाराष्ट्र में 11 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है. यूपी में भी 11 कोरोना के मामले आए हैं. दिल्ली में 6 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं।
बैठक में स्वयं सहायता समूह की महिलाएँ एवं बी एम एम एस आई एस डी वसीम अख्तर सुरेश कुमार उपस्थित रहें।

Translate »