मालपुआ, पापड़ी से लेकर पान तक, जी भर खाए ट्रंप फिर हाथ मिलाकर हुए रवाना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया गया था। इस भोज में पीएम मोदी, उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और कई राज्य के मुख्यमंत्री शामिल हुए। रात्रिभोज के बाद ट्रंप वापस रवाना हुए।

नई दिल्ली ।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उनके सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिए गए राजकीय रात्रिभोज में भाग लिया जो उनकी दो दिनी भारत यात्रा का अंतिम समारोह रहा। अपनी पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला नागरिक मेलानिया ट्रंप के साथ पहुंचे ट्रंप का राष्ट्रपति भवन के भव्य प्रांगण में राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी सविता ने स्वागत किया।

कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति को दरबार हॉल तक लेकर गए जहां मेहमान राष्ट्रपति ने गौतम बुद्ध की पांचवीं सदी की प्रतिमा और अन्य अनेक भारतीय नेताओं की तस्वीरें देखीं। बाद में दोनों राष्ट्रपतियों ने रस्मी बातचीत की जिस दौरान कोविंद ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व का आकलन इस बात से ही किया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़े।

कोविंद ने अपने शुरूआती वक्तव्य में कहा, ‘अमेरिका एक मूल्यवान दोस्त है और भारत दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले दो दिन बहुत लाभदायक रहे। उन्होंने कहा कि दोनों देश व्यापार और सैन्य समझौतों पर काम कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि भारत आना सीखने का अद्भुत अनुभव देने वाला रहा है। उन्होंने स्वागत-सत्कार के लिए राष्ट्रपति कोविंद का शुक्रिया अदा किया।

रात्रिभोज के लिए कई तरह के व्यंजनों की तैयारी की गई। ट्रंप परिवार को सलमन टिक्का, रान अली शान, दाल रायसीना परोसी गई। शुरुआत में आलू टिक्की, पालक पापड़ी, लेमन कोरियर सूप, दम गुची मटर दी गई। दम गोश्त-बिरियानी और देंग की बिरयानी के साथ मीठे आइटम में मालपुआ, वेनिला आइसक्रीम प्रमुख रूप से परोसी गई।

अमेरिकी राष्ट्रपति को पान पसंद आए, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उनकी पसंद को सर्च कर पान तैयार किया गया है। ट्रंप को संतरा बहुत पसंद है, इसलिए विदेश से संतरे मंगाए गए हैं। खास पान के पत्ते में गुलकंद के साथ संतरे का टुकड़ा रखकर पान बनाया गया है और इसे ‘वोफेल पान’ नाम दिया गया।

राष्ट्रपति कोविंद की तरफ से रात्रिभोज कार्यक्रम के बाद डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना हो चुके हैं।

Translate »