ट्रंप के इस दौरे पर भारत-अमेरिका के बीच न्यूक्लियर डील हो सकती है

नई दिल्ली।अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप सोमवार को भारत आ रहे हैं। वह भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम देखेंगे और सेवन वंडर्स में से ताजमहज का दीदार भी करेंगे. पीएम मोदी और ट्रंप एक बार फिर अपनी दोस्ती दुनिया को दिखाएंगे. इस दौरे को भव्य रूप देने में भारत ने कोई कसर नहीं छोड़ी है, लेकिन इस बीच ट्रेड डील को लेकर कुछ साफ नहीं हो पाया है।

ट्रंप ने भारत आने से पहले साफ कर दिया है कि वह अमेरिका के हित आगे रखकर ही कुछ बात करेंगे। उधर, कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि सरकार ट्रंप को यहां से चुनाव प्रचार का मौका ना दे और भारत के हित में कुछ ठोस हासिल करे।

भारत पर अधिक टैक्स वसूलने का कई बार आरोप लगा चुके डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका और भारत के बीच शानदार डील हो सकती है। लेकिन उन्होंने यह भी इशारा किया कि वह डील को अभी टाल सकते हैं और जब भी इस डील को फाइनल करेंगे वह अमेरिका का हित पहले देखेंगे।

ऐसे में पीएम मोदी को एक बार फिर टफ निगोशिएटर बनना पड़ेगा, जैसा कि ट्रंप भारत के लिए कहते रहे हैं. डील को भारतीय हित में झुकाना पीएम मोदी के लिए चुनौती होगी।

ट्रंप ने गुरुवार को लास वेगास में एक कार्यक्रम में कहा, हम भारत जा रहे हैं और हम वह शानदार डील कर सकते हैं. हो सकता है कि हम इसे अभी टाल दें और इसे चुनाव के बाद करें. हम देखेंगे कि क्या होता है. लेकिन हम तभी डील करते हैं जब वह अमेरिका के हित में हो, क्योंकि हम अमेरिका फर्स्ट की नीति पर चल रहे हैं. चाहे किसी को यह पसंद हो या नहीं।

ट्रंप के इस दौरे पर भारत-अमेरिका के बीच न्यूक्लियर डील हो सकती है. भारत को छह रिएक्टर सप्लाई के लिए नए समझौते पर हस्ताक्षर हो सकता है. यदि ट्रेड डील नहीं होता है तो ट्रंप के इस दौरे पर अमेरिका के वेस्टिंगहाउस और भारत के एनपीसीआईएल के बीच होने वाला यह समझौता ही केंद्र में होगा। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका के ऊर्जा मंत्री को भी ट्रंप के संग आ रहे प्रतिनिधिमंडल में शुक्रवार को शामिल कर लिया गया है।

कांग्रेस पार्टी ने ट्रंप के दौरे का स्वागत करते हुए कहा है कि भारत अमेरिकी राष्ट्रपति के सामने जीएसपी, H1B वीजा जैसे मुद्दों को उठाए जो भारत के हित में महत्वपूर्ण हैं. कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता आनंद शर्मा ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ऐसा ना हो कि ट्रंप इस दौरे को अपने लिए चुनाव प्रचार के रूप में इस्तेमाल करें, जैसा कि उन्होंने हाउडी मोदी का किया।

Translate »