रिहंद व आस-पास के ग्रामीणवासियों ने उठाया दो दिवसीय हरितोत्सव मेले का लुत्फ

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर(सोनभद्र) एनटीपीसी के रिहंद स्टेशन के गृहणियों की स्वयंसेवी सामाजिक संस्था वर्तिका महिला मण्डल समिति द्वारा आयोजित किए गए दो दिवसीय हरितोत्सव मेले में हजारों की तादात में रिहंद व उसके समीपवर्ती ग्रामीणों ने जमकर लुत्फ उठाया । शनिवार की सायं उक्त हरितोत्सव मेले का उदघाटन रिहंद स्टेशन के मुख्य महाप्रबंधक बालाजी आयंगर ने अन्य सहअतिथियों ने साथ मेले के मुख्य द्वार पर बंधे फीते की गाँठ खोल कर किया । अगली कड़ी में श्री आयंगर ने

सहअतिथियों के साथ द्वीप प्रज्ज्वलन व केक काट कर हरितोत्सव मेले का शुभारंभ किया । इसके पश्चात अतिथिगणों ने मेले में लगे लगभग 70 स्टालों पर बारी-बारी से पहुँच कर उनका निरीक्षण एवं भ्रमण किया । मेले में लगे विभिन्न खाद्य पदार्थों के स्टालों के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी मुख्य अतिथि, सहअतिथि व मेले में भ्रमण करने वाले दर्शकों ने चखा । मेले में बच्चों के स्वस्थ मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार के झूले जैसे वाटर पार्क, ब्रेक डांस, सुपर ड्रैगन ट्रेन, ऐरोप्लेन, नाव झूला, बतक झूला आदि लगाए

गए थे । जहाँ बच्चों ने अभिभावकों के साथ जमकर मौज मस्ती की । मेले में बौद्धिक ज्ञान संबंधी गेम के स्टाल की भी व्यवस्था की गई थी । इसके अतिरिक्त मेले में एक्वागार्ड, इलेक्ट्रोनिक आइटम, यूएनआई कपड़े, बैग, चूड़िया, मोटर साइकील, कार, फ्लैट सहित बिक्री संबंधी स्टाल पर दर्शकों की काफी भीड़ देखी गई । वर्तिका का वेल्फेयर विंग उड़ान मेले में लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा । मेले के दौरान मुख्य अतिथि द्वारा आस-पास के ग्रामीण चयनित विद्यार्थियों को सोलर लैंप का वितरण भी किया गया ।

मेले के दौरान स्टेशन के सुरक्षा विभाग के तत्वावधान में लगे मेले में लोगों को सुरक्षा के संदर्भ में विशेष जानकारियाँ दी गई । सीआईएसएफ़ द्वारा लगाए गए अग्निशमन मेला स्टाल पर भी लोगों को सुरक्षा के बावत विशेष नुस्खे बताए गए । दो दिवसीय मेले के दौरान कॉलोनी परिसर स्थित विभिन्न स्कूलों तथा राजकीय आईटीआई नकटू के विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम की मोहक प्रस्तुतियाँ पेश करके दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया । इस मेले की सबसे बड़ी विशेषता यह रही की सारा मेला परिसर प्लास्टिक फ्री ज़ोन था । मेले में प्लास्टिक के पोलिथीन, थर्माकोल के प्लेट, कटोरी, ग्लास आदि पूर्ण रूप से प्रतिबंधित थे । पेपर प्लेट, पेपर ग्लास और मिट्टी के कुल्हड़ इस मेले में मुख्य आकर्षण बना रहा । मेले के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि एवं सहअतिथियों द्वारा लकी ड्रा विजेताओं, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों एवं हौजी विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से विंध्याचल एसएससी के महाप्रबंधक विपन कुमार, सिंगरौली स्टेशन के मुख्य महाप्रबंधक देबाशीष चट्टोपाध्याय, विंध्याचल के महाप्रबंधक (ओ एंड एम) सुनील कुमार, रिहंद स्टेशन के महाप्रबंधक (ओ एंड एम) ए सी साहू, महाप्रबंधक (अनुरक्षण) जी सी चौकसे, महाप्रबंधक (एफ़ एम) एम रमेश, महाप्रबंधक (प्रचालन) ए के चट्टोपाध्याय, अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति, विभागाध्यक्षगण, विभिन्न यूनियन व एसोसिएशन के प्रतिनिधिगण, वर्तिका महिला मण्डल रिहंद की अध्यक्षा पद्मा आयंगर व वर्तिका की अन्य पदाधिकारी महिलाएँ व सदस्याएँ उपस्थित थी । मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संचालन अमित धीमन व एम पी सिंह ने संयुक्त रूप से किया ।

Translate »