मां गंगा की रक्षा करना सरकार का भी दायित्वः हेमंत सोरेन

शादी की सालगिरह मनाने काशी आए झारखंड के सीएम ने बाबा विश्वनाथ से लिया आशीर्वाद

संजय सिंह

-बनारस दौरे के दूसरे दिन पहुंचे मिर्जापुर और मां विंध्यवासिनी के चरणों में मत्था टेका

वाराणसी। झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि मां गंगा की रक्षा करना सामाजिक दायित्व भी है लेकिन सरकार की जिम्मेदारी भी है। गंगा देश के विभिन्न राज्यों से हो कर गुजरती हैं, वर्तमान जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण के मद्देनजर हर हाल में गंगा की रक्षा होनी ही चाहिए। इसके लिए हम सब को मिल कर काम करने की जरूरत है।

*हेमंत सोरेन

सोरेन अपनी शादी की 14वीं सालगिरह मनाने बाद काशी पहुंचे थे। उन्होंने पत्नी और दो बच्चों संग गंगा आरती देखी। उसके बाद वह श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और सप्तश्री आरती में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि शादी की सालगिरह पर सबसे पहले मैने माता-पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। फिर काशी पहुंच कर मां गंगा की आरती देखी, बाबा विश्वनाथ व अन्य देवालयों में मत्था टेक कर आशीर्वाद हासिल किया।

यह पूछे जाने पर कि भगवान से क्या मांगा, सोरेन ने कहा कि सब कुछ तो उन्हीं का दिया है, ऐसे में क्या मांगना। जो मिला है उसे ही संरक्षित रख लें यही बहुत है। इसी तारतम्य में उन्होंने मां गंगा की रक्षा की बात भी की।

बनारस के देवालयो में दर्शऩ-पूजन के साथ ही मां गंगा के आरती के दौरान उन्होंने सपिरवार सेल्फी भी ली ताकि उस मनोरम दृश्य को हमेशा-हमेशा के लिए अपने पास संरक्षित रख सकें। उसके बाद शनिवार की सुबह वह मिर्जापुर के लिए निकल गए। वहां उन्होंने मां विंध्यवासिनी के दर्शन कर उनका भी आशीर्वाद ग्रहण किया।

Translate »