उद्यमियों का तीन दिन प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

समर जायसवाल –

दुद्धी।राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन , ग्राम्य विकास के अंतर्गत इंटेंसिव ब्लॉक दुद्धी के स्वयं सहायता समूह से जुड़े उद्यमियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सोमवार को सम्पन्न हो गया ।प्रशिक्षण 1 फरवरी को बी0आर0सी0 कार्यालय के हाल में शुरू हुआ था ।
स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के परियोजना प्रबंधक प्रत्युष त्रिपाठी ने तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का निरीक्षण किया एवं प्रतिभागियों से सवाल पूछकर उनके अनुभव के बारे में जानकारी प्राप्त किये । प्रतिभागी उद्यमी चंदा देवी ने अनुभव बताने के क्रम में बताई की स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम स्वयं सहायता से जुड़े महिला उद्यमियों के लिए एक वरदान है । जो स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम महिलाओ को एक प्रतिशत मासिक ब्याज दर पर उद्यमी निधि के रूप में ऋण प्राप्त कर अपने उद्यम कर पाते है । परियोजना प्रबंधक प्रत्युष त्रिपाठी जी ने उद्यमियों के हौसला वर्धन किये एवम उद्यमी निधि की वापसी किश्त के अनुसार करने के की सलाह दिए ।

प्रशिक्षक मास्टर सी0आर0पी0ई0पी0 शशिकांत ने तीन दिनों से प्रतिभागियों के जिज्ञासा का समाधान कर लघु उद्यमी से बड़े उद्यमियों के रूप में बढ़ाने के लिए तरीके बताए । तथा उद्यमियों को प्रशिक्षण पाकर उनके चेहरे में खुशी का लहर देखने को मिला । इस तीन दिवसीय गैर आवसीय प्रशिक्षण में अकाउंटेंट आकास यादव , मास्टर सी0आर0पी0ई0पी0 शशिकांत तथा काजल सिंह , दीपमाला , संतोष कुमार , अंजनी कुमारी आदि मौजूद रहे ।

Translate »