देश को बेरोजगारी की मौजूदा स्थिति जानने व समझने की जरूरत- आशु

सोनभद्र।आज भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा NRU की मांग (नेशनल रजिस्टर आफ अनइंप्लॉयमेंट) को लेकर पूरे देश के अंदर प्रेस कॉन्फ्रेंस किए जा रहा है।

जिसमें सोनभद्र जनपद में युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष आशुतोष कुमार दुबे (आशु )ने प्रेस वार्ता में कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा सबसे ज्यादा नुकसान अगर किसी का किया जा रहा है तो वह हिंदुस्तान के युवाओं का है ।आज जहां देश में नौकरियां नहीं है वहीं दूसरी तरफ आए दिन नौकरियों का जाना यह साबित करता है कि वर्तमान सरकार की मानसिकता क्या है ,अगर देखें जहां एक और यह सरकार 2014 में वादा किया कि हर साल 2 करोड़ लोगों को नौकरियां दी जाएंगी ये किसी से छिपा नही है कि कितने लोगों को नौकरियां मिली । बेरोजगारी 45 सालों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के हर पांच में से दो युवा भारत में शिक्षा या प्रशिक्षण के अभाव के चलते बेरोजगार हैं ।

एक तरफ जहां किसान आत्महत्या कर रहा है वहीं युवा भी नौकरी न मिलने की वजह से युवा भी आत्महत्या करने को मजबूर है । मौजूदा सरकार ने नोटबंदी के दौरान भारत की 86% मुद्रा का मुद्रण करते हुए रोजगार प्रदान करने के बजाय मौजूदा नौकरियों और रोजगार ओं को कुचलने का काम किया नोटबंदी ने लाखों लोगों को नौकरी खोने के लिए मजबूर किया और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को इस दौरान कुचल दिया गया । पूरी तरीके से यह सरकार बेरोजगारों को रोजगार देने में विफल हो चुकी है ।जिला अध्यक्ष युवा कांग्रेस आशुतोष कुमार दुबे ने कहा कि अगर हम सोनभद्र की बात करें तो यहां पर कांग्रेस की जब सरकार हुआ करती थी और जिस सोच के साथ जनपद को पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 पंडित जवाहरलाल नेहरु जी मिनी स्विट्ज़रलैंड बनाना चाहते थे । उन्होंने यहां पर हिन्डाल्को, एनटीपीसी, चुर्क-डाला’-चुनार फैक्ट्री,और परियोजना चुना गया की स्थानीय लोगो को बेरोजगारों को रोजगार की कमी ना हो इसके देखते हुए इस तरह की बड़ी-बड़ी कंपनियों की स्थापना की गई ,पर कंपनियां भूल चुकी है की उनकी स्थापना क्यो की गई थी । यहां के लोग इन कंपनियों के धुए से, प्रदूषण से, प्रदूषित जल से प्रभावित हो रहे हैं जहां टी0वी0और कैंसर जैसी बीमारियां हो रही है वहीं दूसरी तरफ जनपद में कुपोषित बच्चे पैदा होते ,लेकिन यहां का स्थानिय युवा को वरीयता नही मिलती । इसको लेकर युवा कांग्रेस लगातार बोल रहा है और युवाओं की हक की लड़ाई लड़ने का हम युवा साथी करेंगे ।युवा कांग्रेस सरकार इस तरह की नीतियों का पूरी तरीके से विरोध करते हैं और यह मांग करते हैं कि एन आर यू (नेशनल रजिस्टर आफ अनइंप्लॉयमेंट) की वास्तविकता में बेरोजगारी की स्थिति राष्ट्रीय स्तर पर क्या है इसे देश के सामने लाने का काम यह सरकार करें ,ताकि लोगों को वास्तविकता का ध्यान हो लोग समझे कि आखिर वाकई बेरोजगारी का की स्थिति क्या है। इस कॉन्फ्रेंस में मुख्य रूप से उपस्थित रहने वालों में जिला उपाध्यक्ष ओम प्रकाश राम,जिला महासचिव संजय दुबे, जिला सचिव सूरज वर्मा, विधानसभा अध्यक्ष श्रीकांत मिश्रा, ब्लॉक अध्यक्ष शीतला सिंह पटेल, ब्लॉक अध्यक्ष त्रिपुरारी मिश्रा, ब्लॉक अध्यक्ष राबर्ट्सगंज प्रदीप कुमार चौबे ,अनिल बियर रहे।

Translate »