जसपाल की मौत का मामला पहुंचा सीएम संज्ञान में दिनकर के पत्र पर डीएम ने एसएचओ अनपरा से तलब की रिपोर्ट

अनपरा पर दर्ज हो मुकदमा
सोनभद्र, 9 जनवरी 2020, बीटीपीएस स्टोर डीवीजन में कार्यरत संविदा श्रमिक जसपाल सिंह की मौत का मामला मुख्यमंत्री संज्ञान में पहुंच गया है। श्रम बंधु व वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर की सीजीएम अनपरा व संविदाकार पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज करने की शिकायत को डीएम ने मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज कर प्रभारी निरीक्षक अनपरा से की गयी कार्यवाही पर रिपोर्ट तलब की है।
इस सम्बंध में प्रेस को जारी बयान में दिनकर कपूर ने कहा कि सोनभद्र और उसमें में भी विशेषकर अनपरा तापीय परियोजना मजदूरों की कब्रगाह में तब्दील हो गयी है। अनपरा में हालत इतनी बुरी है कि जसपाल की दुर्धटना में हुई मृत्यु की सूचना तक निदेशक कारखाना को नहीं दी गयी। जबकि कारखाना अधिनियम के तहत उद्योग में होने वाली हर दुर्धटना की सूचना देना निदेशक कारखाना को देना अनिवार्य है। यह बात स्वयं सहायक निदेशक कारखाना श्वेता वर्मा वाराणसी ने दूरभाष पर बताई। कल फिर अनपरा के क्षेत्र पंचायत सदस्य और लाइनमैन बृजराज मौर्या को बिजली का झटका लगा और किसी तरह उनकी जान बची।
उन्होंने कहा कि अनपरा में मजदूरों की जीवन सुरक्षा के लिए गल्पस, हेलमेट, जूता, चश्मा समेत सुरक्षा उपकरण देने और न्यूनतम सुरक्षा उपाय करने के हाईकोर्ट, शासन, प्रशासन, निदेशक कारखाना, अपर श्रमायुक्त सोनभद्र के आदेश लागू नहीं किए जा रहे है। हालत यह है कि परियोजना में सेफ्टी अधिकारी तक नियुक्त नहीं है। जसपाल को भी अनपरा प्रबंधन और संविदाकार बबलू तिवारी द्वारा यदि सेफ्टी बेल्ट दी गयी होती तो इतनी कम उम्र में उसकी मौत न होती। उन्होंने कहा कि अनपरा तापीय परियोजना के उत्पादन में प्रमुख भूमिका निभाने वाले ठेका मजदूरों को जिंदा रहने का अधिकार है और किसी भी हाल में उनकी जिदंगी से खिलवाड़ चलने नहीं दिया जायेगा। यदि एसएचओ अनपरा इस दुर्धटना पर हमारी शिकायत पर कार्यवाही कर मुकदमा कायम नहीं करते तो न्यायालय से मुकदमा कायम कराया जायेगा।

Translate »