गंगा यात्रा के सफल आयोजन के लिए जलशक्ति मंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय कमेटी गठित

अजय कुमार वर्मा

लखनऊ।सप्ताह में आयोजित की जाने वाली गंगा यात्रा को दिव्य एवं भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए शामिल विभागों को अपनी-अपनी कार्ययोजना कल तक तैयार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी प्रस्तुत रूपरेखा को अंतिम रूप देंगे। इसके साथ ही मा0 मुख्यमंत्री जी गंगा यात्रा के शुभारम्भ की तिथि भी घोषित करेंगे।
डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्गदर्शन में यह पांच दिवसीय गंगा यात्रा प्रदेश के गंगा किनारे बसे 126 गांवों से होकर गुजरेगी। इस दौरान गंगा के दोनों किनारों पर स्थित गांवों, कस्बों, शहरों, मोहल्लों में इस आयोजन में शामिल विभागों द्वारा अपनी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मां गंगा को निर्मल, अविरल तथा प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जनजागरण अभियान चलाकर जागरूक किया जायेगा।
जलशक्ति मंत्री आज विधान भवन के कमेटी कक्ष संख्या 48 में गंगा यात्रा की तैयारी के सम्बंध में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा को भव्य बनाने के लिए उनकी अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी बनायी जायेगी, जिसमें मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव गृह/सूचना, पुलिस महानिदेशक तथा शामिल संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव शामिल होंगे। यह समिति गंगा यात्रा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए तैयारियों का अनुश्रवण करने के साथ ही मार्गदर्शन प्रदान करेगी।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन टी0 वेंकटेश, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन जितेन्द्र कुमार, प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह, सचिव सिंचाई सुश्री अपर्णा यू0, निदेशक सूचना श्री शिशिर सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे
Translate »