80-रॉबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ सकते हैँ पूर्व सांसद कुंवर छोटे लाल खरवार

संजय द्विवेदी

लखनऊ। 80- रॉबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र (सुरक्षित) सीट का चुनाव सातवें अर्थात् अंतिम चरण में 1 जून को मतदान होना है, किन्तु अभी तक बहुजन समाज पार्टी और अपना दल (एस) को छोड़कर किसी भी राष्ट्रीय दल ने अपने पत्ते नहीं खोले हैँ, न तो समाजवादी पार्टी (इंडिया गठबंधन) और सिर्फ बहुजन समाज पार्टी और अपना दल (एस) ने अपना प्रत्याशी घोषित कर रखा है। उसमें भी सूत्र बताते है अपना दल (एस) अपना प्रत्यासी बदल सकता है। अपना दल (एस) के वर्तमान सांसद पकौड़ी लाल कोल को बदल कर दूसरे प्रत्याशी को लाने की सोच अपना दल (एस) हाई कमांड ने बना रखा था, क्यूंकि उनकी अपनी पड़ताल में पकौड़ी लाल कोल के जीतने की संभावना में असमंजस बना हुआ है।

उनके स्थान पर कई दावेदारों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल की परिक्रमा करना शुरू कर दी थी, लेकिन अंत में टिकट पकौड़ी लाल कोल की बहू रिंकी कोल को टिकट मिल गया। फिर भी सूत्र बताते है अपना दल (एस) घोषित प्रत्यासी बदल सकता है। बहुजन समाज पार्टी ने धनेश्वर गौतम एडवोकेट को अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है, समाजवादी पार्टी (इंडिया गठबंधन) कुछ और दलों के प्रत्याशिओं के घोषणा का इंतज़ार कर रही हैँ। वहीँ दूसरी तरफ 2014 में 80-रॉबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रूप में कुंवर छोटे लाल खरवार चुनाव लड़े, उनको 378211 वोट मिले वहीँ उनके निकतम प्रतिद्वंदी बहुजन समाज पार्टी के शारदा प्रसाद को 187725 वोट मिले और समाजवादी पार्टी के पकौड़ी लाल कोल को 135966 वोट मिले थे, इस तरह कुंवर छोटे लाल खरवार ने भारी अंतर से जीत दर्ज की थी। 2019 के लोक सभा चुनाव में 80- रॉबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र दलीय समझौते में अपना दल (एस) को दे दी गयी थी, अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने पकौड़ी लाल कोल को अपना प्रत्याशी बनाया और वो भारी अंतर से चुनाव जीते।
2024 में 80-रॉबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र का चुनाव बहुत दिलचस्प होने वाला हैँ, अपना दल (एस) ने छानबे से विधायक रिंकी कोल को अपना प्रत्याशी बनाया है लेकिन वो भी जनपद से बाहर की होने के कारण जीत के लिये कड़ी मेहनत करना पड़ेगा। वहीँ 2014 में इसी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ कर जीत चुके कुंवर छोटे लाल खरवार को अगर समाजवादी पार्टी (इंडिया गठबंधन) ने अपना प्रत्याशी घोषित किया तो लड़ाई कांटे की होगी और लड़ाई दिल चष्प हो जाएगी। क्यूंकि चकिया, चंदौली विधानसभा के, ये मूल निवासी नौगढ़ जनपद चंदौली हैँ और इनकी काफ़ी लोकप्रियता भी है वही जनपद सोनभद्र के रॉबर्ट्सगंज, ओबरा और दुधी विधान क्षेत्रों में समाजवादी पार्टी (इंडिया गठबंधन) का मज़बूत संगठन है जिसका फायदा पार्टी प्रत्याशी को मिलना तय है। कुंवर छोटे लाल खरवार ने रॉबर्ट्सगंज सदर के मुसही चुर्क के भी स्थाई निवासी भी हैँ, ज़बकि अन्य दलों के घोषित बसपा और अपना दल (एस) के घोषित प्रत्याशी पड़ोसी जनपद मिर्ज़ापुर के हैँ। कुंवर छोटे लाल खरवार को यदि प्रत्याशी बनाया गया तो स्थानीय होने का पूरा पूरा लाभ मिलना तय है।

Translate »