मुख्य विकास अधिकारी की बड़ी कार्रवाई, अगले आदेश तक 24 पंचायत सचिवों का वेतन रोका

-मुख्य विकास अधिकारी ने की बड़ी कार्रवाई
-100 गौ आश्रय स्थल तथा एक पंचवटी वाटिका का निर्माण कराने का निर्देश

वाराणसी. मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी ने जिले के 24 पंचायत सचिवों का वेतन अग्रिम आदेश तक के लिए रोक दिया है। इन पर काम में लापरवाही का आरोप है।

विकास भवन में हुई सभी विकास खण्ड के समस्त सचिवों की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायतों में हो रहे विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान सभी सचिवों का ग्राम पंचायतवार रोस्टर तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन खण्ड विकास अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी, रेंडम आधार पर सचिवों की उपस्थिति चेक करेंगे तथा व्हाटसप के माध्यम से लाईव लोकेशन मंगाएंगे।

मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायतो में एलओबी के अन्तर्गत अवशेष शौचालयों का निर्माण एक सप्ताह के भीतर करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा किजिनका भी शौचालय पूर्ण न हो उनपर कार्रवाई की जाय। सभी ग्राम पंचायतों के ग्राम निधि-6 खाते का सीए आडिट रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर सहायक विकास अधिकारी प्रस्तुत करेंगे, जिन ग्राम पंचायतो में ग्राम निधि-6 के खाते में अवशेष धनराशि होगी उसे तत्काल वापस करना होगा। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि जिले के प्रत्येक सचिव द्वारा अपने क्षेत्रान्तर्गत एक गौ आश्रय स्थल तथा एक पंचवटी वाटिका का निर्माण कराएं और उसकी कार्ययोजना सहायक विकास अधिकारी को दें।

सीडीओ ने कूडा-कचरा निस्तारण के लिये जिले के सभी ग्राम पंचायतो में एक सप्ताह के भीतर खाद्य गढ्ढे, का निर्माण डंपिंग साईट का चयन तथा स्थायी डस्टबीन का निर्माण तत्काल करने की हिदायत दी। प्रधानमंत्री आवास के जो भी निर्माण कार्य नही हुए है उन्हें तत्काल पूरा कराने तथा जहा निर्माण कार्य नही हो रहा है वहां आरसी जारी करने का निर्देश दिया। मनरेगा के अन्तर्गत अवशेष कार्यो को तत्काल सम्पन्न कराने की हिदायत भी दी।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि कार्यो में लापरवाही व शिथिलता बरतने वाले सचिवों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कार्यों में शिथिलता पर अग्रिम आदेशों तक के लिए 24 पंचायत सचिवों का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं समस्त सहायक विकास अधिकारी अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।

Translate »