अजय कुमार लल्लू ने जारी की प्रदेश की जनता के नाम अपील

लखनऊ 20 दिसम्बर। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू -विधायक ने प्रदेश में फैली हिंसा एवं आगजनी पर कहा कि आज जिस तरह से पूरे प्रदेश में हिंसा का तांडव हो रहा है वह बहुत ही चिन्ताजनक है। सरकार प्रदेश के नागरिकों की आवाज सुनने को तैयार नहीं है, जिसकी वजह से पूरे प्रदेश में धरना-प्रदर्शन और हिंसा का दौर चल गया है जो बहुत ही चिन्ता का विषय है। यह सरकार और प्रशासन की नाकामी है कि वह प्रदेश में हिंसा होने से रोक नहीं पायी है। कंाग्रेस पार्टी यह मानती है कि किसी भी सभ्य समाज में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। महात्मा गांधी ने कहा था कि आँख के बदले आँख लेने से तो पूरा विश्व ही अंधा हो जायेगा। अतः कोई भी धरना-प्रदर्शन या आन्दोलन, सत्याग्रह व अहिंसक तरीकों से जब किया जाता है तो सरकारों को हमेशा झुकना पड़ता है। आज पूरे प्रदेश में भाजपा सरकार के कुशासन की वजह से प्रत्येक वर्ग में निराशा का माहौल है, जिसकी वजह से प्रदेश के नागरिकों को आन्दोलनरत होना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि कंाग्रेस पार्टी प्रदेशवासियों से अपील करती है कि उन्हें महात्मा गांधी के सत्याग्रह, अहिंसा, सत्य और सविनय अवज्ञा से सीख लेकर अपनी बात को सरकार के समक्ष रखना चाहिए। हिंसा से हमेशा मानवता का नुकसान होता है। अतः प्रजातंत्र में अहिंसात्मक तरीकों से ही सभी को अपनी बात कहनी चाहिए एवं रखनी चाहिए। दूसरी तरफ कंाग्रेस पार्टी यह मानती है कि सरकार को भी प्रदेश के नागरिकों के प्रति सहिष्णु रहना होगा और सरकारों का यह परम दायित्व है कि वह नागरिकों के सवालों का जवाब दे और नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करे।
उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में सरकार निरंकुश है और अहंकार में डूबी हुई है। अतः सरकार को भी गांधीवादी तरीकों से न्याय का शासन स्थापित करना चाहिए।
Translate »