यूपी पुलिस लाई सवेरा योजना, बुजुर्गों को अब नहीं काटने होंगे थाने के चक्कर।

बभनी/सोनभद्र (अरुण पांडेय)

वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा योजना ‘सवेरा’ के तहत सीनियर सिटिजन की समस्याओं के समाधान के लिए पुलिस विभाग ने डीजीपी की देखरेख में जनपद स्तर पर पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग देने की शुरुआत की है

यूपी पुलिस 112

उत्तर प्रदेश में पुलिस ने सीनियर सिटिजन्स के लिए शानदार पहल की है। यूपी में अब सीनियर सिटिजंस को पुलिस हेल्प के लिए थाने चौकी के चक्कर नहीं काटने होंगे, बल्कि पुलिस घर बैठे उनकी मदद करेगी। यह संभव होगा यूपी पुलिस की सीनियर सिटिजन ‘सवेरा’ योजना के जरिए।

पुलिस की आपात सेवा डायल 112 से सीनियर सिटिजन को बाकायदा उनसे संपर्क कर जोड़ा जाएगा। इसके लिए उनका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

थाना प्रभारी बभनी अविनाश चन्द सिन्हा ने बताया है कि लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ अब पुलिस वरिष्ठ लोगों को सहारा भी देगी। यूपी के डीजीपी की पहल पर यह योजना तैयार की गई है।

वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा योजना ‘सवेरा’ के तहत सीनियर सिटिजन की समस्याओं के समाधान के लिए पुलिस विभाग ने डीजीपी की देखरेख में जनपद स्तर पर पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग देने की शुरुआत की है।
वरिष्ठ नागरिकों के पंजीकरण के लिए थाने में एक दरोगा और सिपाही की जिम्मेदारी तय की गई है।
इस योजना में शामिल पंजीकरण के वक्त वरिष्ठ नागरिक का पता सहित पूरा ब्योरा ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। रजिस्टर्ड नंबर से जैसे ही वरिष्ठ नागरिक 112 नंबर पर कॉल करेगा, उसका रेकॉर्ड पुलिस की स्क्रीन पर आ जाएगा। 15 से बीस मिनट में पीआरवी कॉलर की मदद को उपलब्ध हो जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह अच्छी व्यवस्था है।

उनके मोबाइल से यूपी आपात सेवा 112 पर उनका पंजीकरण कराया जाए। यदि सीनियर सिटिजन के पास ऐंड्रॉयड फोन है तो उन्हें जानकारी दी जाए कि यूपी कॉप की ऐप्लिकेशन सीनियर सिटिजन को डाउनलोड कर उनका डायल 112 में रजिस्ट्रेशन हो।

Translate »