Ind-Ra ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाया, सेंसेक्‍स ने गंवाई रिकॉर्ड बढ़त

मुंबई :

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने जीडीपी ग्रोथ अनुमान को कम कर दिया है. इस बीच, भारतीय शेयर बाजार ने रिकॉर्ड बढ़त गंवा दी.

★एयरटेल के शेयर भाव में 4.34 फीसदी की गिरावट रही

★आरआईएल का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ के करीब

भारतीय शेयर बाजार के लिए मंगलवार का दिन काफी अहम रहा. सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. हालांकि कारोबार के आखिरी घंटे में रिकॉर्ड बढ़त गंवा दी और सेंसेक्‍स-निफ्टी लाल निशान पर बंद हुए. बता दें कि शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 41 हजार 120 अंक के ऑल टाइम हाई पर था.

कारोबार के अंत में एयरटेल के शेयर भाव में 4.34 फीसदी की गिरावट रही. वहीं पावरग्रिड, सनफार्मा, महिंद्रा, टीसीएस और मारुति के शेयर भी बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए. अगर बढ़त वाले शेयरों की बात करें तो आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और टाटा स्‍टील शामिल हैं.

★ रेटिंग एजेंसी ने जीडीपी ग्रोथ का
अनुमान घटाया

दोपहर बाद रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के जीडीपी के आंकड़ों का असर शेयर बाजार पर पड़ा. बता दें कि इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने जीडीपी ग्रोथ अनुमान को कम कर दिया है. फिच ग्रुप की इंडिया रेटिंग्स एंड रिचर्स के मुताबिक इस जुलाई से सितंबर के बीच की तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट के 4.7 फीसदी रहने का अनुमान है.
यह लगातार चौथी बार है जब इंडिया रेटिंग्स ने जीडीपी ग्रोथ अनुमान को कम किया है. एजेंसी ने इस वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाकर 5.6 फीसदी कर दिया है. इंडिया रेटिंग्स ने कहा, ‘‘अनुकूल तुलनात्मक प्रभाव के बावजूद वृद्धि की गति में गिरावट यह संकेत देता है कि 2019-20 की दूसरी छमाही में आर्थिक वृद्धि दर पूर्व के अनुमान से कमजोर रह सकती है और इसके 6.2 फीसदी रहने की संभावना है.’’ बयान के मुताबिक देश का आर्थिक परिदृश्य इस साल और कमजोर हुआ है. समस्या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से शुरू हुई और धीरे-धीरे खुदरा कंपनियों, वाहन कंपनियों, मकान बिक्री और भारी उद्योग इससे प्रभावित हुई.

10 लाख करोड़ के करीब RIL
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज यानी RIL के शेयर में मंगलवार को अब तक की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की गई. 26 नवंबर यानी आज आरआईएल का शेयर भाव 1576 रुपये पर पहुंच गया. इस दौरान आरआईएल का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ के करीब पहुंच गया. कारोबार के अंत में आरआईएल का शेयर भाव 0.12 फीसदी लुढ़क कर 1558.85 रुपये पर पहुंच गया. वहीं मार्केट कैप की बात करें तो 9.88 लाख करोड़ के करीब रहा.

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com