नोमेकॉन’ से मिलेगा सिंगरौली क्षेत्र में मेडिकल सुविधाओं को नया आयाम: पी. के. सिन्हा

एनसीएल की मेडिकल कॉन्फ्रेंस ‘नोमेकॉन’ में जुटे देश भर के दिग्गज चिकित्सक

सिगरौली।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पी. के. सिन्हा ने विश्वास जताया है कि एनसीएल द्वारा आयोजित की जा रही पहली मेडिकल कॉन्फ़्रेन्स ‘नोमेकॉन’ में जुटे देश भर के चिकित्सा दिग्गज सिंगरौली क्षेत्र के लाइफ़ लाइन कहे जाने वाले कंपनी के अस्पताल नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (एनएससी) के विस्तार का ब्लू प्रिंट तैयार कर सिंगरौली क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को नया आयाम दिलाने की एनसीएल प्रबंधन की कोशिश को नई दिशा देंगे।

श्री सिन्हा रविवार को एनसीएल मुख्यालय स्थित अधिकारी मनोरंजन गृह में आयोजित कंपनी की पहली मेडिकल कॉन्फ़्रेन्स ‘नोमेकॉन’ के उदघाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) गुणाधर पाण्डेय, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) नाग नाथ ठाकुर और आईएमएस बीएचयू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शरद माथुर बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में सीएमडी श्री सिन्हा ने कहा कि एनसीएल कोयला उत्पादन ही नहीं, बल्कि अपने सामाजिक-कल्याणकारी कार्यों से भी राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान दे रही है। कंपनी परिक्षेत्र के लोगों को अपने मेडिकल इंफ़्रास्ट्रक्चर के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना एनसीएल के इन्हीं प्रयासों का हिस्सा है। कंपनी की मेडिकल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए एनसीएल के मेडिकल एवं पैरा मेडिकल स्टाफ़ को बढ़ाने एवं मजबूत बनाने, कंपनी के उत्तर प्रदेश परिक्षेत्र में सभी सुविधाओं से युक्त नए अस्पताल बनाने और नई एम्बुलेंस ख़रीदे जाने जैसे कार्यों का जिक्र करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि एनसीएल प्रबंधन के इन प्रयासों के फलीभूत होने का लाभ एनसीएल परिवार ही नहीं, बल्कि आस-पास के लोगों को भी मिलेगा।

निदेशक (तकनीकी/संचालन) गुणाधर पाण्डेय ने इंजीनियरिंग एवं मेडिकल साइंस को जोड़ते हुए कहा कि जिस तरह मशीनों के कुशल एवं सुरक्षित संचालन के लिए उनका समुचित रख-रखाव रखना जरूरी है, उसी प्रकार शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए अच्छी जीवन शैली एवं अच्छे आचार-व्यवहार का पालन जरूरी है। श्री पाण्डेय ने कहा एनसीएल प्रबंधन की कोशिश है कि सिंगरौली में ही एनसीएल एवं उसके आस-पास के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा सके और ‘नोमेकॉन’ का आयोजन कंपनी के इन्हीं प्रयासों का हिस्सा है।

निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) नाग नाथ ठाकुर ने देश प्रतिष्ठित संस्थानों से सिंगरौली जैसे दूर-दराज की जगह आने और एनसीएल के चिकित्सकों के साथ अपना बहुमूल्य ज्ञान एवं अनुभव साझा करने के लिए एनसीएल परिवार की ओर से उनका आभार जताया। एनसीएल के एनएससी अस्पताल में नए मेडिकल कोर्स जल्द शुरू किए जाने और इसके भारत सरकार की ‘आयुष्मान भारत’ योजना से जुड़ने की प्रक्रिया के जल्द पूरा होने का जिक्र करते हुए उन्होंने विश्वास जताया कि इन कार्यों के फलीभूत होने के बाद सिंगरौली क्षेत्र के जरूरतमंद लोग और भी बड़ी संख्या में एनसीएल में अपना इलाज करा सकेंगे।

आईएमएस बीएचयू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शरद माथुर ने कहा कि उनका संस्थान लंबे समय से विभिन्न माध्यमों से एनसीएल के साथ जुड़कर सिंगरौली क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहा है और ‘नोमेकॉन’ के आयोजन से सिंगरौली में मेडिकल सुविधाओं एक नया आयाम मिलेगा।

कार्यक्रम में मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों ने NCL के मेडिकल टीम द्वारा तैयार की गई एक स्मारिका का विमोचन भी किया। इस स्मारिका में देश के कई जाने-माने चिकित्सकों के रिसर्च पेपर्स प्रकाशित किए गए हैं।

एनसीएल के मुख्य चिकित्सा सेवाएं (सीएमएस) डॉ. एस. के. भोबाल ने उद्घाटन समारोह में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया। ‘नोमेकॉन’ आयोजन समिति के सचिव एवं एनसीएल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. पंकज कुमार ने कॉन्फ्रेंस का संक्षिप्त प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों के महाप्रबंधकों, मुख्यालय के महाप्रबंधकों एवं विभागध्यक्षों सहित बड़ी संख्या में कोल इंडिया एवं एनसीएल परिवार के डॉक्टर्स और एनसीएल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

Translate »