महाराष्ट्र में अब भाजपा और राकांपा की सरकार, देवेंद्र फड़णवीस दोबारा मुख्यमंत्री बने

महाराष्ट्र / फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली

देवेंद्र फड़णवीस ने कहा- शिवसेना की वजह से ऐसी नौबत आई, हमारे नेता नरेंद्र मोदी और अमित शाह का बहुत आभार

अजीत पवार ने कहा- हम किसानों की समस्या हल करने के लिए साथ आए हैं

भाजपा के 105 और राकांपा के 56 विधायक, बहुमत के लिए 145 का आंकड़ा चाहिए

मुंबई।महाराष्ट्र में शनिवार सुबह बड़ा सियासी उलटफेर हुआ। भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं, राकांपा नेता अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

शुक्रवार कोराकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने साफ कर दिया कि मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बन गई है। लेकिन, कांग्रेस और शिवसेना ने अभी कुछ साफ नहीं किया है।कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि बातचीत में कई मुद्दे सुलझा लिए हैं, लेकिन अभी कुछ मसलों पर बातचीत चल रही है।

आज होनी थीप्रेस कॉन्फ्रेंस

तीनों दलों ने अपना न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार कर लिया है। इसके कुछ बिंदुओं पर चर्चा शेष है। शनिवार को फाइनल बैठक के बाद तीनों दल साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अपने निर्णय का औपचारिक एलान करेंगे। यह तय माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बनेंगे। राकांपा और कांग्रेस को डिप्टी सीएम पद दिया जा सकता है। सूत्रों की माने तो विधानसभा स्पीकर किस पार्टी का होगा, इस पर चर्चा अभी शेष है। शनिवार को इसी बिंदु पर चर्चा के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

बाला साहब की समाधि पर पहुंचे उद्धव ठाकरे
नेहरूसेंटर से निकलने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘‘तीनों दलों की पहली बैठक हुई है। पहली बार कई बातों पर संवाद हुआ। हम नहीं चाहते हैं कि तीनों दलों के बीच कोई भी बात छूट जाए। चर्चा सकरात्मक हुई है।’’ इसके बाद वे शिवसेना प्रवक्ता और सांसद संजय राउत, अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ शिवसेना संस्थापक बाला साहब ठाकरे की समाधि पर पहुंचे और उनसे आशीर्वाद लिया। इसके बाद माना जा रहा है कि उद्धव ठाकरे ने सीएम पद लेने पर सहमतिजता दी है।सौजन्य से दैनिक भाष्कर।

Translate »