सुलतानपुर: सीएमएस की पत्नी ने नगर पालिका की जमीन पर बनवाया हॉस्पिटल

सुलतानपुर : उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर में सीएमएस डॉक्टर वी.बी. सिंह की पत्नी ने नगर पालिका की जमीन पर कब्जाकर हॉस्पिटल बनवा लिया। सीएमएस के रुतबे के आगे नगर पालिका प्रशासन मौन रहा। कई बार शिकायत तत्कालीन ईओ से की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। आखिरकार लोकायुक्त से मामले की शिकायत हुई। शुक्रवार को लोकायुक्त की जांच टीम स्थलीय निरीक्षण करेगी।

1984 में जब नगर पालिका परिषद का सीमा विस्तार किया गया, तो ग्राम समाज के अन्तर्गत आने वाली अधिकांश जमीनें नगर पालिका परिषद के अधीन हो गईं। इन जमीनों पर भू-माफियाओं ने नगर पालिका अधिकारियों की मिली भगत से अवैध प्लॉटिंग की और करोड़ों रुपये कीमत की इन जमीनों को बेच दिया, जिससे नगर पालिका को करोंड़ो रुपये के राजस्व की हानि हुई।

आरोप है कि जिला पुरुष चिकित्सालय के सीएमएस डॉक्टर वी.बी. सिंह ने गाटा संख्या 362/2 पर कब्जाकर अपनी पत्नी के प्रबंधन में गीता हॉस्पिटल का निर्माण कराया। यह जमीन करीब दो बिस्वा है, जिसकी कीमत 50 लाख से अधिक है। 2016 में मामला प्रकाश में आया। तत्कालीन मनोनीत सभासद महमूद खान ने इसकी शिकायत नगर पालिका प्रशासन से की लेकिन तत्कालीन ईओ मुशीर अहमद (वर्तमान अपर नगर आयुक्त प्रयागराज) ने कोई कार्रवाई नहीं की। इसके बाद सभासद महमूद खान ने लोकायुक्त में इसकी शिकायत की। यह मामला चलता रहा।

अब शुक्रवार को मामले की जांच करने लोकायुक्त की तरफ से नामित दो सदस्यीय टीम स्थलीय निरीक्षण करेंगी। टीम में अन्वेषण अधिकारी राहुल रूसिया, पुलिस उपाधीक्षक जीतेन्द्र सिंह शामिल है। सीमा विस्तार के अन्तर्गत घासीगंज में भी भू-माफियाओं ने जमीन कब्जा कर बेच दी। इतना ही नहीं महुअरिया में 17 बिस्वा जमीन कब्जा कर बेच दिया गया, जिसकी कीमत मौजूदा समय में करोंड़ो में है।
साभार NBT

Translate »