अरविंद सावंत ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफे का किया ऐलान, महाराष्ट्र में सरकार बनाने का रास्ता साफ!

मुम्बई ।

एनसीपी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि जब तक शिवसेना, बीजेपी के साथ सारे संबंध ख़त्म नहीं करेगी, महाराष्ट्र में साथ सरकार बनाने के बारे सोचा भी नहीं जा सकता है।

बीजेपी की पुरानी सहयोगी शिवसेना का एनडीए के साथ चल रहा 25 साल पुराना गठबंधन क्या समाप्त हो जाएगा? केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत का ट्वीट तो कुछ यही कहता है।

केंद्र सरकार की मोदी कैबिनेट में इकलौते शिवसेना के मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफ़े की पेशकश की है. जिसके बाद महाराष्ट्र में सरकार बनने का रास्ता साफ़ होता दिख रहा है।

दरअसल महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ सरकार बनाने के फॉर्मूले पर बात नहीं बनने के बाद शिवसेना, एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के सहयोग से सत्ता में आना चाहती है।
जबकि एनसीपी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि जब तक शिवसेना, बीजेपी के साथ सारे संबंध ख़त्म नहीं करेगी इस बारे सोचा नहीं जा सकता है.
जिसके बाद अरविंद सावंत ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की है. अरविंद सावंत के इस्तीफे के ऐलान के साथ ही तय हो गया है कि शिवसेना एनडीए से बाहर हो गई है. हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा अभी बाकी है।

★राज्यपाल ने शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने रविवार को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया. उन्होंने यह कदम बीजेपी की ओर से सरकार बनाने से इनकार करने के कुछ घंटे बाद उठाया.
राजभवन के अधिकारी ने बताया, ‘‘शिवसेना को सोमवार (11 नवंबर) शाम साढ़े सात बजे तक सरकार बनाने पर अपने रुख की जानकारी देनी होगी.
सरकार बनाने से बीजेपी के इनकार करने के कुछ घंटे बाद राज्यपाल ने यह कदम उठाया।

★शरद पवार आज सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात

सूत्रों ने बताया कि राकांपा प्रमुख शरद पवार सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं.
अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और बालासाहेब थोराट जैसे वरिष्ठ नेताओं सहित सभी 44 विधायक महाराष्ट्र में सरकार बनाने के गतिरोध के मद्देनजर खरीद फरोख्त का शिकार होने के डर से कांग्रेस शासित राजस्थान की राजधानी जयपुर के एक रिसॉर्ट में ठहरे हैं।
उल्लेखनीय है कि राज्य में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली. वहीं, विपक्षी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को क्रमश: 44 और 54 सीटों पर जीत मिली है।

Translate »