डी0जी0पी0 ने कार्तिक पूर्णिमा मेला, चैदह कोसी/पंचकोसी परिक्रमा की सुरक्षा-व्यवस्था के सम्बन्ध में दिये निर्देश


अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 05 नवम्बर। अयोध्या में चैदह कोसी परिक्रमा, पंचकोसी परिक्रमा तथा कार्तिक पूर्णिमा का मेला 12.11.2019 तक चलेगा। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मुख्यतः अयोध्या, प्रयागराज, हापुड, अमरोहा, एटा, बरेली, रायबरेली, कानपुरनगर, वाराणसी एवं बलिया में मेला आदि का आयोजन किया जाता है।
ओ0पी0 सिंह, पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा कार्तिक पूर्णिमा मेला, चैदह कोसी/पंचकोसी परिक्रमा की सुरक्षा-व्यवस्था के सम्बन्ध में समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक, प्रभारी जनपदों को सुरक्षा-व्यवस्था हेतु निर्गत निर्देशों के क्रम में मुख्यतः निम्न निर्देश दिये गयेः-
ऽ चैदह कोसी/पंचकोसी परिक्रमा एवं कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर विभिन्न जनपदों से श्रद्वालुओं के जनपद अयोध्या में आगमन के दृष्टिगत सुदृढ़ प्रबन्ध किये जाय।
ऽ चैदह कोसी/पंचकोसी परिक्रमा में काफी संख्या में श्रद्वालु जिसमें महिलायें और बच्चे भी सम्मिलित होते हैं, के परिक्रमा मार्ग पर पुलिस पेट्रोलिंग के समुचित प्रबन्ध के साथ-साथ पूर्ण सतर्कता बरती जाय।
ऽ जनपद के सभी ढाबों, होटलों, सराय, धर्मशालाओं आदि पर सतर्क दृष्टि रखी जाये तथा उनके मालिकों से सम्पर्क स्थापित कर ठहरने वाले व्यक्तियों का पूर्ण विवरण अभिलिखित करने हेतु प्रेरित किया जाय।
ऽ रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था की जाय तथा यथाआवश्यक एन्टीसेबोटाज चेकिंग करायी जाय।
ऽ कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में प्रवाहरत पवित्र नदियों/सरोवरों में श्रद्वालुओं के स्नान आदि के दृष्टिगत जल पुलिस/गोताखोरों की व्यवस्था पूर्व से ही कर ली जाय।
ऽ सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रसारित होने वाली भड़काऊ एवं आपत्तिजनक पोस्ट/अफवाहों को तत्काल सम्बन्धित थानों एव पुलिस अधिकारियों द्वारा संज्ञान में लेते हुए वैधानिक कार्यवाही की जाय।
ऽ असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनकी समीक्षा कर विधिक कार्यवाही की जाय। अभिसूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय किया जाय।
ऽ जनपदीय प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए बिना सुरक्षा व्यवस्था से समझौता किए यह भी सुनिश्चित करें कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए।

Translate »